नववर्ष 2024 का कैसा रहेगा राशिफल, जानें वृषभ राशि वालों के लिए कैसा बीतेगा पूरा साल

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नववर्ष 2024 का राशिफल कैसा रहेगा. वृषभ राशि वालों के लिए ये नया साल कैसा रहेगा. चलिए जानते है वृषभ राशि वालों के लिए यह नववर्ष में क्या क्या उतार चढाव देखने को मिलेंगे.

वृषभ राशि:
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2024 की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति द्वादश भाव में बने रहकर खर्चों में बढ़ोतरी करेंगे लेकिन आप धर्म कर्म और अच्छे कार्यों में भी लगे रहेंगे. 1 मई के बाद देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि में आ जाएंगे. तब इन समस्याओं में कमी आएगी लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा. योगकारक ग्रह शनि के पूरे वर्ष दशम भाव में रहने से आप मेहनत भी कराएंगे. अच्छा प्रतिफल भी मिलेगा. भाग्य और कर्म का संबंध बनने से आपको अपने करियर में राज योग का प्रभाव मिलेगा. करियर में उन्नति होगी. राहु की उपस्थिति पूरे वर्ष आपके एकादश भाव में बनी रहेगी जिससे मनचाही इच्छाओं की पूर्ति होगी. सामाजिक तौर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. दोस्तों और सामाजिक दायरे में बढ़ोतरी होगी. आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. इस वर्ष की शुरुआत में प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. पूरे वर्ष केतु पंचम भाव में बैठे रहेंगे जिससे अपने प्रियतम को ठीक से समझ न पाने के कारण रिश्ते में समस्याएं आ सकती हैं. बीच-बीच में शुक्र ग्रह का प्रभाव आपके रिश्ते को संभालता रहेगा लेकिन आपको अपने रिश्ते की अहमियत समझनी होगी. करियर में सुखद और आशा जनक परिणामों की प्राप्ति होगी. मेहनत का लाभ मिलेगा. इस वर्ष अच्छी उन्नति के योग बन रहे हैं. पारिवारिक जीवन को देखें तो वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी लेकिन आपके माताजी और पिताजी के स्वास्थ्य समस्याएं बनी रह सकती हैं. वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी की समस्त शारीरिक समस्याएं बढ़ सकती हैं. वर्ष की शुरुआत में बुध और शुक्र सप्तम भाव में, द्वादश भाव में बृहस्पति, दशम भाव में शनि और राहु एकादश भाव में होने से व्यापार के लिए आदर्श स्थितियों का निर्माण करेंगे. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी. पंचम भाव में केतु, द्वादश भाव में बृहस्पति, अष्टम भाव में मंगल और सूर्य स्वास्थ्य में समस्याएं खड़ी कर सकते हैं. हालांकि वर्ष के मध्य में धीरे-धीरे स्वास्थ्य में सुधार के योग बनते नजर आएंगे.

कैरियर:
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि करियर में सुखद और आशा जनक परिणामों की प्राप्ति होगी. मेहनत का लाभ मिलेगा. इस साल अच्छी उन्नति के योग बन रहे हैं. मार्च से अप्रैल और दिसंबर के महीने में अच्छे उन्नति हो सकती है. आपकी राशि से दशम भाव में नवमेश और दशमेश शनि की उपस्थिति आपको मजबूत बनाएगी. आप अपनी नौकरी में अपना सर्वस्व लगाकर मेहनत करेंगे और यह मेहनत बिल्कुल भी व्यर्थ नहीं जाएगी बल्कि आपका काम चारों और प्रशंसा अर्जित करेगा. आप अपनी नौकरी को लेकर बहुत संजीदा रहेंगे और जी लगाकर काम करेंगे. इसका फायदा यह होगा कि आपके वरिष्ठ अधिकारियों का सानिध्य आपको प्राप्त होगा. वे आपको सहयोग प्रदान करेंगे. नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने के अवसर भी प्रदान कर सकते हैं. वे आपको पदोन्नति देंगे और तनख्वाह में वृद्धि भी देंगे. हालांकि इसमें थोड़ा विलंब हो सकता है लेकिन ऐसा होने की संभावना प्रबल रहेगी. , विशेष रूप से मार्च से अप्रैल के बीच और दिसंबर के महीने में आपको अपनी नौकरी में उन्नति के योग बनेंगे. इस साल आपको जी भर कर मेहनत करनी है और अपने काम को और बेहतर बनाना है. 

आर्थिक स्थिति:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष इच्छाओं की पूर्ति अपने चरम पर होगी, जिसमें धन संबंधी इच्छाएं भी शामिल हैं. आप इस वर्ष कई निवेश अवसरों का लाभ उठा सकते हैं, जो आने वाले वर्षों में आपके वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाएगा. मेष राशि के जातकों का पिछला निवेश तेजी से बढ़ेगा और आपको भारी मुनाफा मिलेगा. सभी बड़े लाभ अचानक होंगे. इस साल मेष राशि के जातकों के लिए शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड अत्यधिक फायदेमंद रहेंगे. बाजार पर रिसर्च करें और अपने पैसे या योजनाओं को लेकर किसी पर भरोसा न करें. किसी को पैसा उधार न दें क्योंकि ऐसी संभावना है कि जब भी आपको पैसे की आवश्यकता होगी तो वह व्यक्ति पैसे वापस करने में असमर्थ हो सकता है. कुंडली में बहुत ही मजबूत योग बन रहे हैं, जो किसी गुप्त स्रोत से अचानक धन मिलने का संकेत दे रहे हैं. यह गुप्त स्रोत कुछ भी हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक आशीर्वाद होगा. आपको निष्क्रिय आय से अच्छी रकम कमाने का अवसर मिलेगा जिसे आपको पहचानना होगा और इसका अधिकतम लाभ उठाना होगा.

परिवार:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि पारिवारिक जीवन को लेकर सुखद समाचार प्राप्त होंगे. वर्ष की शुरुआत में आपका रुझान अपने परिवार पर रहेगा. इस समय में आप परिवार की खुशियों का पूरा ध्यान रखेंगे. भले ही आप स्वयं कुछ मानसिक दबाव में रहेंगे लेकिन परिवार में खुशी बनाए रखने की पूरी कोशिश करेंगे. अप्रैल से अगस्त के बीच पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ेगा और किसी प्रियजन की स्वास्थ्य समस्याएं आपकी चिंता को बढ़ा सकती हैं. सितंबर से नवंबर के बीच पारिवारिक जीवन में खुशी का माहौल रहेगा. घर का माहौल भी धार्मिक रहेगा और परिवार में शुभ कार्य संपन्न होंगे. दिसंबर का महीना सामान्य रहेगा. इस दौरान लोगों के आवागमन से घर में उत्साह का माहौल बना रहेगा.  आप अपने तौर-तरीकों में बहुत ज्यादा अड़ियल न बनें या बदलाव के प्रति प्रतिरोधी न बनें. अलग-अलग राय का सामना करने पर भी लचीलेपन और खुले दिल से संचार को अपनाएं. अपने परिवार के सदस्यों की वृद्धि के साथ स्थिरता की अपनी इच्छा को संतुलित करना आवश्यक होगा. 

प्रेम - रोमांस:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस साल वृषभ राशि वालों को एक और चीज़ से गुजरना पड़ेगा, वह है अपने प्रेम संबंध और रिश्तों में जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करना. रिश्ते में फिजूलखर्ची और अपने पार्टनर से वित्तीय सहयोग की कमी के कारण एक समय के बाद आप चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं. आपके पार्टनर के साथ छोटी यात्राएं और वीकेंड ट्रिप संभव है. इन छोटी यात्राओं पर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ अच्छे पल साझा करेंगे और यात्राओं के दौरान कोई नकारात्मकता नहीं होगी. जिन लोगों के विवाह होने हैं, उन्हें केवल एक बात का ध्यान रख कर चलना होगा कि अपने प्रेमी से किसी भी बात पर बहस ना करें, अन्यथा आप में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. और कई बार यह मनमुटाव इतने बढ़ सकते हैं, कि आपका संबंध टूट भी सकता है.अगस्त से अक्टूबर के बीच का समय आपके प्रेम संबंधों के लिए बहुत अनुकूल होगा. यदि आप अकेले हैं तो इस दौरान आपके जीवन में प्यार आ सकता है और यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो आपके रिश्ते में प्रेम की बढ़ोतरी होगी. अंतरंग संबंधों में भी बढ़ोतरी के योग बनेंगे. आपसे स्नेह बढ़ेगा और एक दूसरे को पर्याप्त समय भी दे पाएंगे तथा रिश्ते की अहमियत को समझते हुए आप अपने प्रियतम को जी भर कर प्यार देंगे.

शिक्षा:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अच्छी रहेगी. आपकी अध्ययन में रुचि बनी रहेगी और परिणामस्वरूप आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे और आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे रहेगी. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को कठिन मेहनत करनी होगी. आपके लिए मार्च से अप्रैल और उसके बाद सितंबर से अक्टूबर का समय बहुत उपयुक्त रहेगा. इस दौरान किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपका किसी अच्छी जगह पर चयन हो सकता है.  आपको अपनी पढ़ाई को लेकर दृढ़ संकल्पित होना पड़ेगा और हो सकता है कि घर से दूर जाकर पढ़ाई करनी पड़े. यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो यह सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है. ग्रहों की स्थिति के अनुसार आपको उच्च शिक्षा में अच्छी स्थिति मिलेगी. आप मनचाहे विषयों को मनचाहे कॉलेज में पढ़ने में कामयाब हो सकते हैं. विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे हैं तो कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि फरवरी से मार्च और जून से जुलाई के बीच आपके शिक्षा के लिए विदेश जाने की स्थिति बन सकती है. 

स्वास्थ्य:
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया वर्ष की शुरुआत स्वास्थ्य के लिए कमजोर रहने की संभावना है. पंचम भाव में केतु, द्वादश भाव में बृहस्पति और अष्टम भाव में मंगल और सूर्य की उपस्थिति स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं कही जा सकती है. इसके बाद आपकी राशि के स्वामी शुक्र देव का 18 जनवरी से 12 फरवरी तक अष्टम भाव में जाना स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि करवा सकता है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने पर जोर देना चाहिए.  वर्ष के मध्य में स्वास्थ्य में विशेष सुधार होगा और आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कोई नई योजना बना सकते हैं और अपनी दिनचर्या में कुछ विशेष शामिल कर सकते हैं. अक्टूबर के महीने में सेहत में फिर से कुछ समस्या आ सकती है.  आपको अपनी त्वचा और आंखों का विशेष ध्यान रखना होगा. इस दौरान आप अपने स्क्रीन टाइम में कटौती करें. डायबिटीज के मरीजों को अपना औसत से ज्यादा ख्याल रखना होगा. आपको अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है. आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. नियमित सैर करें और स्वस्थ आहार का सेवन करें.

ज्योतिष उपाय :
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि 9 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें. शुक्रवार के दिन सफेद मिठाई का दान करें. शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें.