बाड़मेर से जुड़े अहम मुद्दे रखे राजस्थान सरकार के समक्ष, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव आज़ाद सिंह राठौड़ ने जारी किया मांग पत्र

बाड़मेर : कांग्रेस पार्टी के युवा नेता और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव आज़ाद सिंह राठौड़ ने नवनिर्वाचित राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्रियों व सरकार के सहभागियों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने बताया कि भाजपा को जनता ने सरकार बनाने का जनमत दिया है तो अब उसके एवज़ में भाजपा सरकार निष्पक्ष रूप से जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से कर अपना राज धर्म निभाये. राठौड़ ने बताया कि हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश है और कांग्रेस कार्यकर्ता मज़बूती से विपक्ष में रहते हुए जनता के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष करेगा. सत्ता पक्ष को समय समय पर कर्तव्य पथ पर बने रहने के लिये जन सहभागिता से आंदोलन किए जाएंगे.

आज इसी कड़ी में आज़ाद सिंह राठौड़ ने युवा साथियों, वरिष्ठ कांग्रेस जनों व पार्टी कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श कर बाड़मेर विधानसभा व बाड़मेर ज़िले के लिए प्रदेश सरकार के समक्ष मांग पत्र जारी किया है. इन मांग पत्रों में जनता के जीवन को सहज, सरल व सुविधाजनक बनाने व सर्वांगीण विकास के विभिन्न मांगो को सम्मिलित किया है. उन्होंने बाड़मेर विधानसभा के लिये मांग रखते हुए नर्मदा नहर का विस्तार बाड़मेर विधानसभा तक किया जाये जिससे सिंचाई व पेयजल की सुविधा सुलभ होगी. बाड़मेर विधानसभा के शहर व ग्रामीण क्षेत्र में जल वितरण तंत्र को मज़बूत बना कर जल आपूर्ति नियमित की जाये. शहर में बरसाती जलभराव, शहर में बढ़ता भुजल स्तर, सुखा कचरा व शहरी क्षेत्र के अपशिष्ट जल निकासी सम्बन्धी समस्याओं का निवारण किया जाये.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मुख्य स्वास्थ्य केंद्र, मुख्य चिकित्सालय, सभी विधालय व महाविद्यालय में मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी व रिक्त पदों की पूर्ति जल्द हो. नवीन उपखण्ड कार्यालय (एस.डी.एम. बाड़मेर ग्रामीण), नवीन एडीएम पद, (बाड़मेर शहर), बिशाला एवं चवा में नवीन तहसील कार्यालय व नवीन पद उप अधीक्षक ( क़ानून व्यवस्था, बाड़मेर शहर ) बना कर प्रभावी प्रशासन स्थापित किया जाये. बिशाला में नया पुलिस थाना भी बनाया जाये. सभी खेलों में हमारे खिलाड़ियों की बराबर भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए एक नया इंट्रीगेटेड स्पोर्ट्स कॉम्लपेक्स (खेल परिसर) स्थापित किया जाये. इससे खिलाड़ियों को खेलने का प्रोत्साहन और अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी. जिसमें इंडोर और आउट डोर खेलों के लिए उच्च कोटी की आधुनिक सुविधाओं की मांग रखी.

बाड़मेर ज़िले के लिए अपने मांग पत्र में उन्होंने डेजर्ट नेशनल पार्क में विशेष अनुमति के तहत इसके प्रभाव क्षेत्र में आने वाले गांवों में मूलभूत सुविधाएं पेयजल, बिजली, सड़क, आधारभूत ढांचे, कृषि व संचार तकनीक विकसित करने छूट दी जाने की मांग की. बाडमेर, जालोर, सांचोर, बालोतरा और जैसलमेर को एक संभाग बना कर उसका संभाग मुख्यालय बाड़मेर को बनाने की मांग रखी है. बाड़मेर ज़िले को औद्योगिक ज़िले का विशेष दर्जा दिलाकर तेल उत्खनन, तेल रिफ़ायनरी, लिग्नाइट व सौर ऊर्जा से संबंधित नये उद्योग स्थापित किये जाये. 

इन क्षेत्रों में बाड़मेर ज़िले के युवाओं को रोज़गार में प्राथमिकता दी जाये. राज्य सरकार दिल्ली, मुंबई एवं जयपुर जैसे शहरों से बाड़मेर तक आने वाली ट्रेनों की संख्या में वृद्धि लाने हेतु केंद्रीय सरकार तक अपना मांग पहुंचाये और ऐसा होना सुनिश्चित करें. जैसलमेर-भाभर रेल प्रयोजना को मूर्त रूप दिया जाये. उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार को चेताया कि अगर वर्तमान सरकार इन जनहित के मुद्दों को हल व इन मांगो को पूरा करने में अनदेखी, देरी या कोताही बरतेगी तो जन-आंदोलन के रूप में जनता व कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सामना करने को तैयार रहे.