Pakistan: पाकिस्तान में सियासी बवाल,इमरान खान की गिरफ्तारी रोकने के लिए पुलिस से भिड़े पीटीआई के कार्यकर्ता

लाहौर: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के यहां स्थित आवास के बाहर एकत्रित उनके समर्थक उनकी गिरफ्तारी को रोकने के लिए मंगलवार को पुलिस से भिड़ गए. खान को गिरफ्तार करने के लिए आठ घंटे तक कोशिश करने के बावजूद पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाई. 

खान के समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछार छोड़ी. खान के समर्थक उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची इस्लामाबाद पुलिस का विरोध करने एकत्र हुए थे. तोशाखाना मामले में खान के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी होने के एक दिन बाद पुलिस उनके घर पहुंची.

कम दाम पर खरीदने और मुनाफे के लिए बेचने के आरोप:
सामने आये वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस एक बख्तरबंद वाहन के पीछे चलकर खान के जमान पार्क स्थित आवास की ओर बढ़ रही है और पानी की बौछार कर पूर्व प्रधानमंत्री के समर्थकों को तितर-बितर किया जा रहा है. इस्लामाबाद पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि तोशाखाना मामले में खान को गिरफ्तार करने के लिए उनकी टीम यहां आई है. खान (70) पर प्रधानमंत्री रहने के दौरान मिले उपहारों को तोशाखाना से कम दाम पर खरीदने और मुनाफे के लिए बेचने के आरोप हैं.

आजादी के लिए घरों से निकलने का आग्रह किया:
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष खान के आवास की ओर बढ़ने के दौरान पुलिस और पीटीआई कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं. खान के समर्थकों, जिन्होंने अपने चेहरे को कपड़े से ढंक रखा था, ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया. मीडिया में आई खबर के मुताबिक, पथराव के चलते पुलिस दल का नेतृत्व कर रहे इस्लामाबाद के उप महानिरीक्षक (अभियान) शहजाद बुखारी घायल हो गए. झड़पों में खान के समर्थक और पुलिसकर्मी दोनों घायल हुए हैं. खान ने एक वीडियो संदेश में अपने समर्थकों से वास्तविक आजादी के लिए घरों से निकलने का आग्रह किया.

एक व्यक्ति की गुलामी स्वीकार नहीं करेंगे:
खान ने वीडियो में कहा कि उन्हें (सरकार) लगता है कि मेरी गिरफ्तारी के बाद देश सो जाएगा. आपको उन्हें गलत साबित करना होगा. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर मुझे कुछ हो जाता है और मुझे जेल भेज दिया जाता है या मुझे मार दिया जाता है, तो आपको यह साबित करना होगा कि आप इमरान खान के बिना भी संघर्ष करेंगे तथा इन चोरों और देश के लिए निर्णय लेने वाले एक व्यक्ति की गुलामी स्वीकार नहीं करेंगे.

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने आज निलंबित कर दिया: 
इससे पहले दिन में, पीटीआई के वरिष्ठ नेता फारुख हबीब ने संवाददाताओं से कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए, इमरान खान फर्जी मामलों में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेंगे. हबीब ने कहा कि महिला न्यायाधीश को धमकाने से संबंधित मामले में गिरफ्तारी वारंट को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने आज निलंबित कर दिया. देखते हैं कि पुलिस अब क्या नया वारंट लेकर आई है. सोर्स-भाषा