लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का शुभारंभ, मोदी ने कहा- BJP-NDA इन चुनावों में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया. 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. जिसपर अब पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया दी है. 

मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का शुभारंभ हो गया है. चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. BJP-NDA इन चुनावों में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है. सुशासन और जनसेवा के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर हम जनता-जनार्दन के बीच जाएंगे. मुझे पूरा विश्वास है कि 140 करोड़ परिवारजनों और 96 करोड़ से अधिक मतदाताओं का भरपूर स्नेह और आशीर्वाद हमें लगातार तीसरी बार मिलेगा. 

कुल सात चरणों में चुनाव होंगे. पहला चरण में 19 अप्रैल को 102 सीटों पर मतदान होगा. दूसरा चरण में 26 अप्रैल को 89 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 7 मई को 94 सीटों पर मतदान, चौथे चरण में 13 मई को 96 सीटों पर मतदान, 5वें चरण में 20 मई को 49 सीटों पर मतदान, छठे चरण में 25 मई को 57 सीटों पर मतदान, 7वें चरण में 1 जून को 57 सीटों पर मतदान होगा. जबकि 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. 

राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव  होगा. 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को चुनाव होंगे. देश के 22 राज्यों में एक ही तारीख को चुनाव संपन्न होगा. 4 राज्यों (कर्नाटक, राजस्थान,त्रिपुरा, मणिपुर) में दो चरण में वोटिंग होगी. 2 राज्यों (छत्तीसगढ़ और असम) में 3 चरण में मतदान होगा. 3 राज्यों (ओडिशा, मध्य प्रदेश, झारखंड) में 4 चरणों में मतदान होगा. 2 राज्यों (महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर) में 5 चरण में चुनाव होंगे. 3 राज्य (उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल) में 7 चऱणों में मतदान होगा.