Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर देश भर में जश्न, प्रदेशभर में फहराया गया तिरंगा

जयपुर: जहां पूरे देश में आज स्वतंत्रता दिवस की धूम देखने को मिल रही है जिसके चलते देश और प्रदेश में तिरंगा फहराया जा रहा है उन वीर शहीदों को याद किया जा रहा है जिन्होंने देश को आजादी दिलाई है इसी के चलते आज राजस्थान में भी धूमधाम से स्वाधीनता दिवस मनाया गया.

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी ने किया झण्डारोहण:
राजस्थान विधान सभा के अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर यहां विधानसभा में झण्डारोहण किया. इस अवसर पर डॉ. जोशी ने समारोह को सम्बोधित किया. उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी. विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया. इस अवसर पर हेमलता जोशी सहित जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण मौजूद थे. पुलिस निरीक्षक नरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुत किया गया.

मुख्य सचिव ने किया ध्वजारोह

णमुख्य सचिव उषा शर्मा ने देश के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को अपने निवास पर ध्वजारोहण किया. झंडारोहण के बाद राष्ट्रगान हुआ.  इस अवसर पर मुख्य सचिव ने पुलिस गार्ड की सलामी ली. उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपना बलिदान एवं योगदान देने वाले सेनानियों को नमन किया. शर्मा ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मिठाई वितरित कर स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.

पशुपालन विभाग परिसर में 77वें स्वाधीनता दिवस पर ध्वजारोहण:
स्वतंत्रता दिवस के पर्व पर पशुपालन विभाग में गरिमा और उत्साह के साथ मनाया गया. पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ भवानी सिंह ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर विभाग के परिसर में झंडारोहण किया. उन्होंने इस अवसर पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने देश को स्वतंत्रता दिलाने वाले वीर सेनानियों का नमन करते हुए कहा कि हमें हमारी स्वतंत्रता बहुत बलिदानों के बाद मिली है.  इस स्वतंत्रता का सम्मान करना और इसे बचाए रखना हम सब की जिम्मेदारी  और दायित्व है.उन्होंने कहा कि हमें हमारे राष्ट्रीय पर्व पर अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर हमें हमारे कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक और ईमानदारी से पालन करें यही देश के प्रति हमारा दायित्व है. इस अवसर पर उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया.

पंत कृषि भवन में हर्षाेल्लास से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस:
पंत कृषि भवन में स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर कृषि आयुक्त गौरव अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया. कृषि आयुक्त ने विभाग के सभी कार्मिकों और अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी. उन्होंने उत्कृृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर कृषि विपणन विभाग निदेशक पुष्पा सत्यानी, कृषि विपणन विभाग अतिरिक्त निदेशक श्री जय सिंह, विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

पर्यटन भवन में उत्साह और धूमधाम से मनाया गया:
77वां स्वतंत्रता दिवस पर्यटन भवन में अनुशासन, उत्साह और गरिमा के साथ बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. इस पावन अवसर पर राजस्थान पर्यटन विकास निगम प्रबंध निदेशक विजय पाल सिंह ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी. उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. सिंह ने देश को आजादी दिलाने वाले वीर स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए उन्हें नमन किया. उन्होंने कहा कि देश इन वीर विभूतियों के बलिदान को कभी भुला नहीं सकता है. इनका बलिदान और देश के प्रति समर्पण भाव हमें हमेशा प्रेरणा देता रहेगा. इस अवसर पर पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा सहित पर्यटन विभाग और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अन्य उच्च अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे.

उद्योग भवन में हर्षाेल्लास से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह:
उद्योग भवन के कॉमन फैसिलिटी सोसायटी में आज 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़े हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया. समारोह के मुख्य अतिथि प्रबंध निदेशक रीको सुधीर कुमार शर्मा ने ध्वजारोहण किया. कार्यक्रम में मौजूद सभी अधिकार एवं कर्मचारियों ने बड़े उत्साह के साथ एक सुर में राष्ट्रगान का गायन किया. प्रबंध निदेशक रीको शर्मा ने विभागों में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारियों को उनके सराहनीय सेवाओं के लिए  प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया. 

राजस्थान लोक सेवा आयोग में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस:
राजस्थान लोक सेवा आयोग में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन हर्षाेल्लास के साथ किया गया. इस अवसर पर आयोग अध्यक्ष संजय कुमार श्रोत्रिय द्वारा ध्वजारोहण किया गया. अपने उद्बोधन में उन्होंने आयोग के सभी कार्मिकों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर आयोग डॉ. संगीता आर्य,  जसवंत सिंह राठी, डॉ. मंजू शर्मा एवं आयोग सचिव रामनिवास मेहता सहित आयोग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे.

सूचना केंद्र में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस:
77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक अरुण कुमार जोशी ने सूचना केंद्र, जयपुर में झंडारोहण किया. इस अवसर पर उन्होंने सूचना केंद्र एवं आर कैट के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.जोशी ने इस अवसर पर सभी स्वतंत्रता सेनानियों और अमर शहीदों को सादर नमन करते हुए कहा कि इन्हीं के योगदान से आज हमें यह शुभ अवसर मनाने का मौका मिला है. इस दौरान उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं उत्तरदायित्व की भावना से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया.