Independence Day 2023: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी बोले- हम जो भी फैसला करेंगे, वो 1000 साल तक हमारे भाग्य को लिखने वाला; भारत अब रुकने वाला नहीं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर 10वीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. उसके बाद उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधित करते हुए कहा कि देश और दुनिया में भारत को प्यार करने वाले, सम्मान करने वाले कोटि कोटि जनों को मैं इस पर्व की अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि मेरे परिवारजन पूज्य बापू के नेतृत्व में जिन लोगों ने बलिदान दिए, ऐसे अनगिनत वीरों को मैं नमन करता हूं. 

पीएम मोदी ने कहा, पिछले दिनों में मणिपुर में हिंसा का दौर चला. मां बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ हुआ, लेकिन आज वहां स्थिति सामान्य हो रही. शांति लौट रही. केंद्र और राज्य सरकार शांति बहाली के लिए काम कर रही हैं. देश मणिपुर के लोगों के साथ है. उन्होंने कहा कि हम जो भी फैसला करेंगे, वो 1000 साल तक हमारे भाग्य को लिखने वाला है. मैं देश के बेटे बेटियों को कहना चाहूंगा, जो सौभाग्य आज मिला है, शायद ही किसी का नसीब होता है, जिसे ये मिला हो. इसे गंवाना नहीं है. मुझे युवा शक्ति पर भरोसा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अवसरों की कमी नहीं है. आप जितने अवसर चाहेंगे, देश उतने अवसर देने में समर्थ है. देश में विशेष शक्ति जुड़ रही है, माताओं बहनों की शक्ति की. ये आप का ही परिश्रम है. किसानों की शक्ति जुड़ रही है, देश कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. मैं मजदूरों, श्रमिकों का कोटि कोटि अभिनंदन करना चाहता हूं.  ये आपका ही पुरुषार्थ है कि जो देश आगे बढ़ रहा है. मैं मजदूरों का अभिनंदन करना चाहता हूं, देश को आगे बढ़ रहा है, उसमें श्रमिकों का बड़ा योगदान है. रेहड़ी वालों का भी हम सम्मान करते हैं, जो देश को आगे ले जा रहे हैं. पेशेवरों की भी प्रगति में भूमिका है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय चेतना एक ऐसा शब्द है, जो चिंताओं से मुक्त कर रहा है. आज वह राष्ट्रीय चेतना सिद्ध कर रही है. जन-जन में हमारा विश्वास, जन-जन का सरकार पर, देश के प्रति विश्वास है. यह विश्वास हमारी नीतियों, हमारी रीति का है. मेरे परिवारजनों, यह बात निश्चित है कि भारत का सामर्थ्य विश्वास की नई बुलंदियों को पार करने वाली है. आज देश में जी-20 समिट की मेहमानवाजी का अवसर मिला है. हिंदुस्तान के हर कोने में जी-20 के कई कार्यक्रम हुए हैं. उसने देश की विविधिता का दुनिया को परिचय कराया है.

  

दुनिया की रेटिंग एजेंसियां भारत का गौरव कर रही:
उन्होंने कहा कि भारत का एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ रहा है. दुनिया की रेटिंग एजेंसियां भारत का गौरव कर रही हैं. मैं विश्वास से देख रहा हूं कि जिस प्रकार से द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद दुनिया की नई वैश्विक व्यवस्था देखी थी, मैं साफ-साफ देख रहा हूं कि कोरोना के बाद नई वैश्विक व्यवस्था बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. उसकी सारी व्याख्याएं बदल रही हैं. आप गौरव करेंगे, बदलते हुए विश्व को आकार देने में आज 140 करोड़ देशवासियों का सामर्थ्य नजर आ रहा है. आप निर्णायक मोड़ में खड़े हैं.

भारत का सामर्थ्य और विश्वास नई बुलंदियों को पार करने वाली:
पीएम मोदी ने कहा, भारत का सामर्थ्य और विश्वास नई बुलंदियों को पार करने वाली हैं. आज देश में जी-20 समिट की मेहमाननवाजी का मौका मिला. जी-20 के देशभर के कोने में अलग अलग आयोजन हुए हैं. इससे सामान्य मानवीय के सामर्थ्य का दुनिया के सामने परिचय हुआ है. भारत को जानने समझने की जरूरत बढ़ी है. भारत का एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ा है. पीएम मोदी ने कहा,  2014 में आपने मजबूत सरकार बनाई. 2019 में आपने सरकार फॉर्म की. तो मोदी में रिफॉर्म की हिम्मत आई. जब मोदी ने रिफॉर्म किए, तो ब्योरोक्रेसी ने ट्रांसफोर्म करने के लिए परफॉर्म करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई.