भारत-बांग्लादेश के प्रधानमंत्री मोदी 18 मार्च को करेंगे पहली सीमापार तेल पाइपलाइन का उद्घाटन

ढाका: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की उनकी समकक्ष शेख हसीना दोनों देशों के बीच पहली सीमापार तेल पाइपलाइन का संयुक्त रूप से 18 मार्च को उद्घाटन करेंगे. दोनों नेता वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे. बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन ने बताया कि इस पाइपलाइन के माध्यम से यहां डीजल लाया जाएगा.

बांग्लादेश की आधिकारिक समाचार एजेंसी बीएसएस के अनुसार मोमेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बृहस्पतिवार को कहा, “दोनों नेता 18 मार्च को (वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से) पाइइपलाइन का उद्घाटन करेंगे.” रिपोर्ट में बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के अधिकारियों के हवाले से बताया कि 130 किलोमीटर लंबे भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (आईबीएफपी) का उपयोग करके भारत बांग्लादेश को डीजल का निर्यात करेगा. भारत की ऋण सहायता से इस पाइपलाइन को लगभग 3.46 अरब रुपये में तैयार किया गया है. 

मोमेन ने कहा, “यह अच्छी खबर है कि भारत हमें डीजल देगा. पाइपलाइन तैयार हो गई है.” समाचार पोर्टल बीडीन्यूज के अनुसार, भारत से पाइपलाइन के माध्यम से डीजल आयात करने के लिए 2017 में एक दीर्घावधि समझौता हुआ था. यह पाइपलाइन पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से दिनाजपुर के पार्वतीपुर में मेघना पेट्रोलियम डिपो तक गई है. रिपोर्ट में कहा गया कि मार्च 2020 में शुरू हुई द्विपक्षीय परियोजना को पहले जून, 2022 तक पूरा होना था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसमें देरी हुई. सोर्स- भाषा