U-19 World Cup : न्यूजीलैंड में 'द्रविड़ ब्वॉज' ने फहराया भारत का परचम, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंद बना चैंपियन

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/02/03 01:25

माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड)। अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में आज भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत हासिल कर अंडर-19 वर्ल्ड कप के चैंपियन का खिलाब अपने नाम कर लिया है। मनजोत कालरा की शानदार पारी की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सस्ते में समेट दिया और अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन बना गया है। भारत ने 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 38.5 ओवरों में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल किया और 8 चिकेट से जीत हासिल कर ली।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 216 रन पर ऑलआउट हो गई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआत में ही तीन झटके लगे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनिंग करने आए जैक एडवर्ड्स (28) और मैक्स ब्रायंट (14) दोनों ईशांत पोरेल के शिकार हुए। 

छठे ओवर की पहली ही गेंद पर ईशान पोरेल ने मैक्‍स ब्रायंट को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच कराकर पेवेलियन लौटा दिया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को 9.6 ओवर में दूसरा झटका लगा। इसके बाद 59 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को कप्तान सांघा के रूप तीसरा झटका लगा। 17.1 ओवरों में कमलेश नागरकोटी ने अपनी पहली गेंद पर ही सांघा को हार्विक देसाई के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन पहुंचाया। उन्होंने 24 गेदों का सामना कर मात्र 13 रन ही बना पाए।

आॅस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 216 रनों के बाद जीत के लिए 217 का टारगेट भारत की तूफानी बल्लेबाजों के लिए ज्यादा बड़ा लक्ष्य नहीं था। कप्तान शॉ और मनजोत एक बार फिर सलामी बल्लेबाज के तौर पर हिट रहे। भारत ने अपना पहला विकेट 71 रनों पर खोया। इसके बाद आए शुभमन और मनजोत ने 60 रनों की बड़ी साझेदारी करके भारत की जीत की नींव रख दी।

इस दौरान दोनों ने छक्के-चौकों की बरसात करते रहे। शुभमन गिल 31 रन बनाकर परम उप्पल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाज आए हार्विक देसाई औ मनजोत ने तय किया कि टीम को जीत दिलाकर ही दोनों लौटेंगे। इसके बाद शुरू हुई ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की पिटाई। दोनों के बीच हुई साझेदारी की और टीम को आठ विकेट से जीत दिला दी।

भारत को सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की चुनौती मिली थी। भारत ने यहां भी खुद को साबित किया। शुभमन गिल की 86 रनों का पारी की बदौलत 273 रनों का लक्ष्य पाकिस्तान को दिया। पाकिस्तानी बल्लेबाज़ भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों के कहर से नहीं बच पाए और पूरी टीम बस 64 रन ही बना पाई। भारत ने 203 रनों से बड़ी जीत के साथ फाइनल में एंट्री की थी।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में धमाकेदार जीत हासिल कर चैंपियन का खिताब अपने नाम करने पर BCCI ने ईनामों की घोषणा भी कर है। इसके तहत कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख रुपये, हर खिलाड़ी को 30-30 लाख रुपये, सपोर्टिंग स्टाफ को 20-20 लाख रुपये इनाम की घोषणा की गई है। वहीं इस जीत के लिए टीम राहुल द्रविड को बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से भी बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में चौथी बार भारत का परचम लहराया है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में 3-3 खिताब हासिल कर चुके हैं। चौथी बार खिलाब हासिल करने के लिए दोनों ही टीम पूरे जोश से लबरेज नजर आई। गौरतलब है कि इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया 1988, 2002 और 2010 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है, वहीं टीम इंडिया ने भी साल 2000, 2008 और 2012 में यह खिताब अपने नाम दर्ज किए हैं।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

पंजाब के अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, 50 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

साईंबाबा के दर पर शिरडी पहुंचे पीएम मोदी
2:00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | News 360
गुडलक टिप्स में जानिए, अपनी समस्याओं के समाधान जानिए पंडित मुकेश शास्त्री जी से
जन्मदिन पर एनडी तिवारी की अंतिम सांस
Big Fight Live | जीतना जरूरी है ! | 18 OCT, 2018
छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी
1:00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | News 360