Bengaluru में बना भारत का पहला 3डी प्रिंटेड डाकघर, आज हुआ उद्घाटन

नई दिल्ली : भारत के पहले 3डी प्रिंटेड डाकघर का आज बेंगलुरु में उद्घाटन किया गया. डाकघर का उद्घाटन करने वाले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे इसका निर्माण केवल 45 दिनों में पूरा हो गया.

डाकघर को 3डी-प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके एक रोबोटिक प्रिंटर के साथ बनाया गया था जो कम्प्यूटरीकृत 3डी मॉडल ड्राइंग इनपुट के अनुसार ठोस परत-दर-परत जमा करता है. अधिकारियों ने कहा कि 1,021 वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 3डी-मुद्रित डाकघर में एक प्रक्रिया शामिल है जिसमें ठोस गुणों के नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है, जिसमें प्रवाह क्षमता, भार वहन क्षमता के लिए त्वरित सख्त होना और सफल मुद्रण सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त ताकत शामिल है.

45 दिनों में पूरा हुआ निर्माण: 

3डी मुद्रित डाकघर का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड द्वारा किया गया था जबकि आईआईटी मद्रास ने तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान किया था. आंतरिक सज्जा सहित पूरे निर्माण को पूरा होने में लगभग 45 दिन लगे. इसके विपरीत, पारंपरिक तरीकों से एक ही इमारत बनाने में छह से आठ महीने लगेंगे. अधिकारियों ने कहा कि लागत और समय की बचत 3डी-कंक्रीट प्रिंटिंग तकनीक को पारंपरिक निर्माण प्रथाओं के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बनाती है.

यह है आत्मनिर्भर भारत की भावना का प्रतीक:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नवाचार और प्रगति के प्रमाण के रूप में डाकघर की सराहना की. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि डाकघर आत्मनिर्भर भारत की भावना का प्रतीक है. 'हर भारतीय को कैंब्रिज लेआउट, बेंगलुरु में भारत का पहला 3डी मुद्रित डाकघर देखकर गर्व होगा. यह हमारे देश के नवाचार और प्रगति का एक प्रमाण है, यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का भी प्रतीक है. उन लोगों को बधाई जिन्होंने डाकघर को पूरा करने में कड़ी मेहनत की है'.