निवेशकों ने सिक्किम में 1,000 करोड़ का निवेश करने में रुचि दिखाई- प्रेम सिंह तमांग

गंगटोक: सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि निवेशकों ने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने में रुचि दिखाई है. उन्होंने कहा कि सरकार तत्काल निवेशकों के अनुकूल नीतियां लागू करना शुरू कर देगी.

तमांग ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 16 मार्च को जी-20 बैठक के दौरान निवेशकों द्वारा दिखाई गई रुचि आगे चलकर राज्य के लिए लाभकारी होगी. मुख्य सचिव वीबी पाठक ने कहा कि जी-20 के 12 देशों के प्रतिनिधियों ने बी-20 सम्मेलन में भाग लिया है. उन्होंने कहा कि निवेशकों ने राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी, ढांचागत, अक्षय ऊर्जा, कौशल विकास, शिक्षा, कृषि-प्रसंस्करण, जैविक खेती, वन उत्पाद और आतिथ्य क्षेत्र में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने में रुचि दिखाई है.”

पाठक ने कहा कि नॉर्वे ने आपदा जोखिमों को कम करने के प्रयासों के साथ सिक्किम में छोटी जलविद्युत परियोजनाओं और सुरंग बनाने की गतिविधियों में रुचि दिखाई है. वहीं स्वीडन इस हिमालयी राज्य के शिक्षा क्षेत्र में सहयोग करना चाहता है. सिक्किम 18 और 19 मार्च को भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत नवगठित 'स्टार्टअप-20 एंगेजमेंट ग्रुप' की दूसरी बैठक की मेजबानी करेगा. सोर्स- भाषा