Bharatpur News: IOC की पाइप लाइन में तेल रिसाव के बाद लगी आग, प्रशासन में मचा हड़कंप; निकाली मॉकड्रिल

भरतपुर: गांव नगला मांझी के समीप आईओसी की पाइप लाइन में तेल रिसाव होने से लगी आग की सूचना से प्रशासन में हड़कंप मच गया. सूचना पर प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी दिखाई. सूचना पर फायर बिग्रेड, जिला अस्पताल से चिकित्सक के साथ एम्बुलेंस, एसडीएम, तहसीलदार, थान प्रभारी मय जाता व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे. मॉक ड्रिल की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली.

आइओसीएल के उत्तरी क्षेत्र पाइपलाइन भरतपुर के स्टेशन इंचार्ज एस के गौतम ने बताया, पेट्रोलिंग गार्ड द्वारा गांव नगला मांझी के समीप लाइन से तेल के रिसाव व आस-पास तेल के दाग मिलने व आग लगने की सूचना मिली, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की सलाया मथुरा पाइपलाइन के चाकसू मथुरा क्षेत्र के  सीएच 774.300 किमी के समीप गांव नगला माझी तहसील कुम्हेर के अंतर्गत मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया,

यह क्षेत्र उत्तरी क्षेत्र पाइपलाइन भरतपुर के अंतर्गत आता है. मेनलाइन पर पेट्रोलिंग करने वाले सुरक्षा कर्मी ने रिसाव होने की सूचना सर्वप्रथम सुपरवाइजर को दी. सुपरवाइजर ने यह सूचना नियंत्रण कक्ष भरतपुर को तथा संबंधित अधिकारी को दी. नियंत्रण कक्ष ने यह सूचना जिला प्रशासन तथा पुलिस नियंत्रण कक्ष को दी. चना मिलते ही अनुरक्षण दल अपनी QRT टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा  रिसाव को रोकने का प्रयास किया.

इसी दौरान किसी कारण वश आग लग गई तथा इस आग को अग्निशामक यंत्र से बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग बहुत ज्यादा क्षेत्र में फैल चुकी थी इस कारण उसे बुझा ना सके.  मौके पर उपस्थित नगर पालिका कुम्हेर तथा डीग से आई फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने की कार्यवाही शुरू की तथा सफलतापूर्वक आग को बुझा दिया गया, मौके पर पहुंच मॉक ड्रिल की जानकारी मिलने पर अधिकारियों ने राहत की सांस ली.

इस बीच मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड द्वारा आग बुझाने, अस्पताल से आई एम्बुलेंस द्वारा घायलों को अस्पताल पहुंचाने सहित अन्य आवश्यक सेवाओं का रिहर्सल किया गया, जिससे काफी हद तक इससे होने वाली हादसे की संभावना को रोका जा सके. साथ ही पाइप लाइन के समीप होने वाली किसी भी संदिग्ध लोगो के बारे में पुलिस को इसकी जानकारी दे.