IPL 2023 Final: भारी बारिश के कारण IPL फाइनल अब ‘रिजर्व डे’ पर खेला जायेगा, जानें मैच के दौरान क्या है मौसम की भविष्यवाणी

अहमदाबाद: भारी बारिश के कारण चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल अब ‘रिजर्व डे’ सोमवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जायेगा. यह घोषणा स्थानीय समयानुसार रात 10 बजकर 55 मिनट पर की गई.

मौसम विभाग ने पहले ही रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की थी और भारी तादाद में यहां जुटे दर्शकों को खराब मौसम से निराशा हाथ लगी. टॉस के समय से आधा घंटा पहले यानी साढे छह बजे से ही बारिश शुरू हो गई और अगले ढाई घंटे में रूक रूककर होती ही रही.

बारिश रात नौ बजे रूकी तो कवर हटा लिये गए जबकि 8.30 से दो सुपर सोपर भी काम कर रहे थे. इसके बाद हालांकि भारी बारिश आने से मैदानकर्मियों को फिर कवर बिछाने पड़े और वॉर्मअप के लिये उतरे खिलाड़ियों को बाहर जाना पड़ा. आउटफील्ड के जिन हिस्सों पर कवर नहीं था, वहां पानी जमा हो गया था. बारिश रूकने पर भी उसे सुखाने में एक घंटे से अधिक समय लगता.

कटआफ समय के भीतर शुरू होने पर प्रति टीम पांच ओवर का मैच होता:
आईपीएल के नियमों के अनुसार अगर मैच कटआफ समय यानी 12 बजकर छह मिनट पर भी शुरू नहीं हो पाता तो फाइनल के लिये एक रिजर्व डे होता है. कटआफ समय के भीतर शुरू होने पर प्रति टीम पांच ओवर का मैच होता. सोमवार को बारिश की भविष्यवाणी नहीं है जिससे पूरे बीस ओवर का मैच होने की उम्मीद है. सोर्स- भाषा