ISRO: चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर ने चंद्रमा पर डिटेक्ट किए रहस्यमयी झटके, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर द्वारा चंद्रमा पर एक 'प्राकृतिक भूकंपीय' घटना का पता लगाने के कुछ दिनों बाद, वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि चंद्रमा एक शांत जगह नहीं है और अत्यधिक तापमान भिन्नता के कारण चंद्रमा की सतह नियमित रूप से 'थर्मल मूनक्वेक' का अनुभव करती है. कैल्टेक के हालिया पोस्टडॉक फ्रांसेस्को सिविलिनी के नेतृत्व में किया गया शोध, जर्नल ऑफ जियोफिजिकल रिसर्च में प्रकाशित किया गया है.

चंद्रमा, अपने तापमान को नियंत्रित करने के लिए वातावरण से रहित, दिन के दौरान 120 डिग्री सेल्सियस से रात में -130 डिग्री सेल्सियस तक भारी उतार-चढ़ाव से गुजरता है. इससे चंद्रमा की सतह का विस्तार और संकुचन होता है, जिससे मामूली कंपन और दरार होती है जिसे थर्मल मूनक्वेक के रूप में जाना जाता है. 

अपोलो 17 मिशन: 

इस अध्ययन के लिए डेटा 1970 के दशक में अपोलो 17 मिशन द्वारा चंद्रमा पर लगाए गए भूकंपमापी से प्राप्त किया गया था. डेटा, जो काफी हद तक अछूता रह गया था, मशीन लर्निंग जैसी आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके उसका पुनः विश्लेषण किया गया है. अध्ययन में पाया गया कि थर्मल मूनक्वेक हर दोपहर उल्लेखनीय नियमितता के साथ आते हैं क्योंकि सूर्य आकाश में अपनी चरम स्थिति छोड़ देता है और चंद्र सतह ठंडी होने लगती है. हालाँकि, अध्ययन में सुबह के समय अतिरिक्त भूकंपीय गतिविधि का भी पता चला जो शाम के चंद्रमा के भूकंपों से भिन्न थी. आगे की जांच करने पर, ये थर्मल मूनक्वेक नहीं बल्कि अपोलो 17 चंद्र लैंडर बेस से कंपन पाया गया. जैसे ही सुबह संरचना गर्म हुई और विस्तारित हुई, भूकंपीय सरणी द्वारा इसके चरमराते कंपन का पता लगाया गया.