ISRO: भारत के सूर्य मिशन आदित्य-एल1 ने ली 'सेल्फी', पृथ्वी और चंद्रमा की भी खींची तस्वीरें

नई दिल्ली : भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष यान मिशन, आदित्य-एल1 ने आज पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें भेजीं, जब यह अपने गंतव्य लैग्रेंजियन पॉइंट (एल1) की ओर बढ़ रहा था, जो पृथ्वी से 1.5 मिलियन किमी दूर स्थित है. तस्वीरें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा एक्स पर एक सेल्फी के साथ साझा की गईं हैं, जिसे आदित्य-एल1 ने क्लिक किया था.

मिशन 2 सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से रवाना हुआ. अंतरिक्ष यान पहले ही दो पृथ्वी-परिक्रमा युक्तियाँ पूरी कर चुका है और लैग्रेंज बिंदु L1 की ओर स्थानांतरण कक्षा में स्थापित होने से पहले दो और प्रक्रियाएँ करेगा. 125 दिनों के बाद आदित्य-एल1 के एल1 बिंदु पर इच्छित कक्षा में पहुंचने की उम्मीद है.

मानव अंतरिक्ष उड़ान: 

अगस्त के अंत में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर देश द्वारा दूसरों को पछाड़ने के बाद सौर जांच इसरो को एक महीने से भी कम समय में दूसरी उपलब्धि हासिल करने में मदद कर रही है. इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि भारत की अन्य चल रही परियोजनाओं में एक मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम शामिल है जिसका लक्ष्य संभवतः 2025 तक अंतरिक्ष यात्रियों को पहली बार कक्षा में लॉन्च करना है.

आदित्य-एल1 का मिशन: 

अंतरिक्ष यान विभिन्न अध्ययनों के लिए सात विशेष उपकरण ले गया है. यह उपकरण सूर्य की विभिन्न परतों को देखेंगे और विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र और कणों जैसी विभिन्न चीजों को मापेंगे. इनमें से चार उपकरण सीधे सूर्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि अन्य तीन एल1 बिंदु के आसपास कणों और क्षेत्रों का अध्ययन करेंगे. इससे हमें बहुमूल्य डेटा मिलेगा कि सूर्य में होने वाले परिवर्तन उसके आसपास के स्थान को कैसे प्रभावित करते हैं.