ISRO ने चंद्रमा पर रोवर के घूमने के नवीनतम वीडियो में दिया 'चंदामामा' का संदर्भ, जानिए रोवर की स्थिति

नई दिल्ली : भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ने चंद्रमा की सतह पर क्रेटरों और चट्टानों से बचने वाले मार्ग की तलाश में बेंगलुरु के कमांड सेंटर से दूर, चंद्रमा की सतह पर घूमते हुए प्रज्ञान रोवर का एक वीडियो साझा किया है. रोवर और विक्रम, लैंडर जो प्रज्ञान को चंद्रमा तक ले गए थे, अगले सप्ताह चंद्र रात (जो पृथ्वी के 14 दिनों तक चलती है) से पहले प्रयोग समाप्त करने के लिए दौड़ रहे हैं.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक्स पर पोस्ट किया कि, "सुरक्षित मार्ग की तलाश में रोवर को घुमाया गया. घुमाव को लैंडर इमेजर कैमरे द्वारा कैद किया गया." "ऐसा महसूस होता है मानो एक बच्चा चंदामामा के आँगन में अठखेलियाँ कर रहा है, और माँ स्नेहपूर्वक देख रही है." 

यह मिला चंद्रमा की सतह पर: 

चंद्रमा से यह नवीनतम अपडेट प्रज्ञान द्वारा विक्रम की एक छवि साझा करने के एक दिन बाद आया है, यह अपने नेविगेशन कैमरे का उपयोग करने वाली पहली और इसके तैनात होने के बाद पहली है. पहले साझा किए गए सभी दृश्य लैंडर द्वारा लिए गए थे, इसरो वैज्ञानिकों ने एक्स पर "मिशन की छवि" पोस्ट की. इसरो ने मंगलवार को कहा कि रोवर पर लगे उपकरणों में से एक, लेजर-प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप, ने दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा की सतह पर सल्फर की उपस्थिति की पुष्टि की है, इसमें एल्यूमीनियम, कैल्शियम, लोहा, क्रोमियम, टाइटेनियम, मैंगनीज, सिलिकॉन और ऑक्सीजन शामिल हैं.