Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने 48 साल के वर्ल्ड कप इतिहास मे किया कारनामा, वानखेड़े की पिच पर भारत के लिए बने पहले गेंदबाज

नई दिल्लीः वर्ल़्ड कप में भारत-श्रीलंका के बीच मैच खेला जा रहा है. मुकाबले में भारत की ओऱ से गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में वो कारनामा कर दिया. जो टूर्नामेंट के 48 साल पुराने इतिहास में कोई भारतीय गेंदबाज़ नहीं कर सका. खिलाड़ी ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में पहली ही गेंद पर विकेट अपने नाम किया. इसके साथ बुमराह वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज़ बन गए. जिन्होंने वर्ल्ड कप मुकाबले की पारी में पहली गेंद पर विकेट लिया. 

श्रीलंका के बुमराह ने पथुम निसंका को पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू के ज़रिए पवेलियन की राह दिखाई. और इतिहास रच दिया है. खिलाड़ी वर्ल्ड कप में वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पहली गेंद पर विकेट लेने वाले बॉलर बन गये है. बुमराह वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज़ बन गए. 

सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ कोहली बने वर्ल्ड वाइड बल्लेबाजः
विराट कोहली ने नया कीर्तिमान रच दिया है. उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के खास वर्ल्ड रिकॉर्ड को धवस्त किया है. दरअसल श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले के ज़रिए कोहली ने एक कैलेंडर ईयर में आठवीं बार 1,000 वनडे रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम दर्ज था. 

कोहली से पहले कैलेंडर ईयर में सबसे ज़्यादा बार एक हज़ार वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम कर दर्ज था, जिन्होंने 7 बार कैलेंडर ईयर में 1,000 वनडे रनों का आंकड़ा पार किया था. लेकिन अब, किंग कोहली ने मास्टर ब्लास्टर को पछाड़कर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस कैलेंडर ईयर के ज़रिए कोहली ने 8वीं बार 1,000 वनडे रनों का आंकड़ा पार किया. इस लिस्ट में कोहली नंबर-1  पर आ गए हैं और दिग्गज तेंदुलकर दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. वहीं तीसरा नंबर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा का है, जिन्होंने कुल 7 बार 1,000 वनडे रनों का आंकड़ा पार किया