VIDEO: अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ संयुक्त अभियान, भीलवाड़ा वृत में गारनेट और कुशलगढ़ में मेसेनरी स्टोन के अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई

जयपुरः  प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों की गोपनीय सूत्रों से प्राप्त सूचनाओं पर अन्य जिलों व स्थानों से माइनिंग अधिकारियों की टीम भेजकर औचक कार्यवाही भी जारी है. बांसवाड़ा के कुशलगढ़ के पास देवदासाथ गांव में उदयपुर के खनि अभियंता पिंकराव सिंह और उनकी टीम को भेजा गया वहीं भीलवाड़ा एसएमई अरविन्द नन्दवाना, एसएमई विजिलेंस पीएल मीणा, एमई जिनेश हुमड व अन्य की टीम को गारनेट के अवैध खनन व कारोबार पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए. 

 इस तरह की कार्रवाई के निर्देश सीधे खान सचिव आनन्दी द्वारा बिना कानोंकान खबर लगे दिये जा रहे हैं. इसके सकारात्मक परिणाम भी आ रहे हैं और करोड़ों रु. के लाखों टन अवैध खनन के मामलें सामने आ रहे हैं. गौरतलब है कि यह कार्रवाई मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देश पर 15 जनवरी से चलाये जा रहे राज्य व्यापी संयुक्त अभियान को और अधिक धारदार बनाते हुए साथ-साथ चल रही है. खान सचिव आनन्दी ने बताया कि बांसवाड़ा के कुशलगढ़ के पास देवासाथ गांव के पास मेसेनरी स्टोन के अवैध खनन की जानकारी प्राप्त होने पर उदयपुर माइनिंग इंजीनियर पिंकराव सिंह को गोपनीय तरीके से बिना अग्रिम निर्देशों की प्रतीक्षा करते हुए भेजा गया और फिर वहां पहुंचने पर अवैध खनन स्थल की जानकारी दी गई.

पिंकराव सिंह और उनकी टीम राकेश मेघवाल और धर्मपाल रानावत फोरमेन के साथ बड़ी कार्यवाही करते हुए 84,500 टन मेसेनरी स्टोन का अवैध खनन आकलन किया और नियमानुसार 2 करोड़ 95 लाख 75 हजार की शास्ती लगाई गई है. भीलवाड़ा के आसपास गारनेट के अवैध खनन को देखते हुए एसएमई भीलवाड़ा अरविन्द नन्दवाना, एसएमई विजिलेंस भीलवाड़ा पीएल मीणा, एमई जिनेश हुमड ने बिजौलिया टीम के साथ बिगोद के पास माण्डलगढ़ रीको एरिया में कार्यवाही करते हुए 50 टन मिक्स गारनेट और 4 सेपरेटर उपकरण जब्त करते हुए मौका पंचनामा बनाकर एक लाख 22 हजार 100 रु. की वसूली की है. एमई भीलवाड़ा जिनेश हुमड ने बताया कि जिला कलक्टर भीलवाड़ा नमित मेहता के निर्देशानुसार खनिज गारनेट डिलरों के स्टॉक से संबंधित संयुक्त जांच दल द्वरा कार्रवाई की गई एवं निकट ग्राम पूर्वावतों का खेड़ा आकोला, तहसील भीलवाड़ा में स्थित गारनेट डीलरों की फैक्ट्री में आंकलन किये जाने पर लगभग 500 टन खनिज गारनेट अनअकाउन्ट बैलेन्स पाया गया. खनिज विभाग की टीम द्वारा इसे मौके पर जब्त किया गया है. जिले में अन्य गारनेट व्यवसायियों पर भी आगामी का कार्रवाई सुयंक्त दल द्वारा की जा रही है.

इससे खनिज के अवैध रूप से व्यापार करने वाले व्यवसायियों में भय व्याप्त हुआ है. इससे पहले माण्डलगढ़ के खटवाड़ा में गारनेट का 7 टन तैयार माल व 10 टन टन मिक्स और 2 सेप्रेटर जब्त की कार्रवाई की गई है. इसी तरह से एमई भीलवाड़ा जिनेश हुमड ने पिछले दिनों शाहपुरा कोटडी में कार्रवाई करते हुए 370 टन मिट्टी मिक्स गारनेट, 10 टन शुद्ध गारनेट और 9 मैग्नेटिक सेपरेटर की जब्ती की गई है. भीलवाड़ा शाहपुरा की कोटड़ी के ग्राम हरपुरा, उदलियास, झाडोल, दांतड़ा व केशरपुरा एवं साकरिया खेड़ा में खनिज गारनेट के अवैध स्टॉक के 10 प्रकरण बनाये जाकर 4.77 लाख रू की शास्ती एवं कंपाउण्ड राशि वसूल की गई है. अभियान के प्रारंभ में ही जिला व पुलिस प्रशासन के सहयोग से गारनेट सेपरेशन में प्रयुक्त 14 मेगनेटिक सेपरेटर, 4 जेसीबी, 13 ट्रेक्टर आदि जब्त करने से गारनेट के अवैध खनन/भंडारण पर अंकुश लग सका.

अभियान के प्रति जिला कलक्टर्स गंभीर, विभागों के बीच बेहतर समन्वय अवैध खनन संयुक्त अभियान की गंभीरता को इसी से समझा जा सकता है कि जिला कलक्टर स्वयं मोनेटरिंग करने के साथ ही समय मिलने पर मौके पर जाकर भी कार्यवाही को अपने सामने अंजाम दे रहे हैं. जिला कलक्टर हनुमानगढ़ कानाराम और पुलिस अधीक्षक हनुमानगढ़ डॉ. राजीव पचार ने एएमई हनुमानगढ़ सुरेश अग्रवाल व संयुक्त टीम के साथ जिले के खनिज जिप्सम के क्षेत्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने लाखेरा में लीजधारी द्वारा 3 मीटर से अधिक गहराई में खनन पाये जाने पर एएमई को कार्यवाही का निर्देश देने के साथ ही राजस्व अधिकारियों का राजस्थान काश्तकारी अधिनियम के तहत भी कार्रवाई के निर्देश दिए.

जयपुर एमई श्रीकृष्ण शर्मा ने शनिवार को अवकाश के दिन जयपुर में बड़ी कार्यवाही करते हुए अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त साईवाड़ आमेर में एक एक्सक्वेटर, भाकरी बस्सी में एक जेसीबी और आदर्श नगर जयपुर, कानोता बस्सी, चंदबाजी, कानोता में पांच ट्रेक्टर ट्राली जब्त की और दो एफआईआर दर्ज कराई. एएमई श्री मनोज तंवर ने डेगाना में लीजधारक द्वारा रवन्ना के दुरुपयोग व 4964.12 टन अवैध चुनाई पत्थर आकलन कर 17 लाख 57 हजार की शास्ती लगाई है. इसी तरह से सिलिका सेंड का अवैध परिवहन करते डंपर को जब्त कर एक लाख 33 हजार की वसूली की गई है. केकड़ी एएमई पुष्पेन्द्र सिंह ने एक ट्रेक्टर ट्राली जब्त कर संबंधित थाने के सुपुर्द की है.

एएमई मकराना महेश प्रकाश पुरोहित ने फोरमैन सैयद आमिर के साथ कार्रवाई करते हुए परबतसर के बंध्या डूंगरी रुणिजा में लीजधारकों द्वारा स्वीकृत सीमा से बाहर 10135 टन खनिज अवैध खनन का आकलन करते हुए 32 लाख रु. से अधिक की शास्ती लगाई है. निदेशक माइंस डॉ. प्रज्ञा केवलरमानी द्वारा अभियान प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं. अतिरिक्त निदेशक विजिलेंस योगेन्द्र सिंह सहवाल और नियंत्रण कक्ष प्रभारी एसएमई एसपी शर्मा द्वारा प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण किया जा रहा है.