विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बहुत बड़ी भूमिका

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प के साथ मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कोने-कोने में पहुंच रही है. इस यात्रा को शुरू हुए एक महीना पूरा हो चुका है. इस एक महीने में ये यात्रा हजारों गांवों के साथ-साथ डेढ़ हजार शहरों में भी पहुंच चुकी है. इनमें से अधिकतर शहर छोटे शहर हैं. विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी भले ही मोदी ने दिखाई है, लेकिन सच्चाई ये है कि आज देशवासियों ने उस यात्रा की कमान संभाल ली है. एक जगह जहां पर यात्रा खत्म होती है, वहां से दूसरे गांव या शहर के लोग इस यात्रा की अगुवाई करने लग जाते हैं. विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बहुत बड़ी भूमिका है. आजादी के लंबे समय तक जो भी विकास हुआ, उसका दायरा देश के कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा.

लेकिन आज हम देश के टीयर 2 और टीयर 3 शहरों के विकास पर बल दे रहे हैं. देश के सैंकड़ों छोटे शहर ही विकसित भारत की भव्य इमारत को सशक्त करने वाले हैं. अमृत मिशन हो या स्मार्ट सिटी मिशन, इनके तहत छोटे शहरों में मूल सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है. गरीब हो, न्यू मिडिल क्लास हो, मिडिल क्लास हो या संपन्न परिवार हो, हर किसी को बढ़ती हुई सुविधाओं का लाभ मिल रहा है. जब कोरोना का इतना बड़ा संकट आया था, तो सरकार ने आपकी मदद करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी. हमारी सरकार ने कोरोना के संकट के दौरान 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में हजारों करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. ये हमारी सरकार है, जिसने हर व्यक्ति को कोरोना की मुफ्त वैक्सीन सुनिश्चित कराई.

हमारी सरकार ने ही कोरोना काल में हर गरीब के लिए मुफ्त राशन की योजना शुरू की. आज पीएम स्वनिधि योजना से रेहड़ी-पटरी वाले साथियों को बैंकों से सस्ता और आसान ऋण मिल रहा है. देश में 50 लाख से अधिक ऐसे साथियों को बैंकों से मदद मिल चुकी है. इस यात्रा के दौरान भी सवा लाख साथियों ने मौके पर ही पीएम स्वनिधि के लिए आवेदन किया है. इस योजना के 75 प्रतिशत से अधिक लाभार्थी दलित, पिछड़े और आदिवासी समाज के साथी है, इसमें भी करीब 45 प्रतिशत लाभार्थी हमारी बहनें हैं. यानी जिनके पास बैंक में रखने के लिए कोई गारंटी नहीं थी, मोदी की गारंटी उनके काम आ रही है.

आपको बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से जुड़े. संकल्प यात्रा के रथ प्रदेश में केंद्र की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे. वर्चुअल रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाभार्थियों से संवाद किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि UPI पेमेंट से लोन मिलना आसान हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की महिलाएं आत्मनिर्भर है. देश की आत्मनिर्भर महिलाएं सबके लिए वरदान है. देश में महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो सबको फायदा होगा. PM मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ को रवाना किया. PM मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया.