महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के रविवार को अयोध्या दौरे पर आएंगे

अयोध्या: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के रविवार को अयोध्या दौरे पर आएंगे . उनके साथ हजारों शिवसैनिकों के आने की संभावना है. शिवसेना के मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के ठहरने के लिए मंदिर नगरी के लगभग सभी होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाएं बुक कर ली गई हैं, जो शनिवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं . 

अयोध्या में शिंदे के स्वागत के लिए शिवसैनिकों के एक दिन पहले विशेष ट्रेनों से अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है. शिंदे की अयोध्या यात्रा का पूरे देश में प्रचार-प्रसार करने के लिए शिवसेना ने एक योजना तैयार की है. महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के बाद शिंदे की यह पहली अयोध्या यात्रा है.

अयोध्या पहुंचेंगे और सरयू नदी के तट पर उतरेंगे: 
महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक शिंदे शनिवार शाम लखनऊ पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम राजधानी में करेंगे. रविवार की सुबह वह हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचेंगे और सरयू नदी के तट पर उतरेंगे .महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के जनसंपर्क अधिकारी विराज मुलाये ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मुख्यमंत्री शिंदे शनिवार को लखनऊ पहुंचेंगे और रविवार को अयोध्या जाएंगे, जहां वह हनुमानगढ़ी मंदिर और राम मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करेंगे. राम जन्मभूमि मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य को देखेंगे और सरयू नदी के तट पर शाम की आरती करेंगे .

कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद रविवार को मुंबई लौट आएंगे:
मुलाये ने कहा कि वह अयोध्या के संतों से भी मिलेंगे और एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वह अयोध्या में अपने सभी निर्धारित कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद रविवार को मुंबई लौट आएंगे. शिंदे, मंदिर नगरी में लगभग नौ घंटे बिताएंगे और लक्ष्मण किला मंदिर में अयोध्या के संतों का आशीर्वाद लेंगे और एक संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे. एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को कहा था कि अयोध्या उनके और उनके समर्थकों के लिए परम आस्था का स्थान है, जहां शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे भगवान राम का भव्य मंदिर देखना चाहते थे.

महाराष्ट्र के नासिक से अयोध्या के लिए रवाना हो गई:
पिछले साल 30 जून, 2022 को मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार नौ अप्रैल को अयोध्या की अपनी यात्रा से पहले शिंदे ने शुक्रवार शाम करीब 4.40 बजे जय श्री राम के नारों के बीच ठाणे स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. विशेष ट्रेन से यात्रा करने वाले शिवसेना के कार्यकर्ता रविवार को शहर में उतरने पर अपने नेता (एकनाथ शिंदे) का स्वागत करेंगे. इस ट्रेन पर ‘‘चलो अयोध्या’’ लिखा हुआ बोर्ड लगाया गया था. बाद में पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने कहा था कि शिवसेना के कार्यकर्ताओं को लेकर एक और ट्रेन उत्तर महाराष्ट्र के नासिक से अयोध्या के लिए रवाना हो गई है.

यात्रा के दौरान मंदिरों के इस शहर का दौरा किया:
शिंदे ने अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से एक साल पहले 25 नवंबर, 2018 को तत्कालीन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना नेता के रूप में मंदिर शहर का दौरा किया था. 7 मार्च, 2020 को; उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ उद्धव ठाकरे सरकार में मंत्री के रूप में अयोध्या का दौरा किया था. तीसरी बार मंत्री के रूप में शिंदे ने 15 जून, 2022 को आदित्य ठाकरे की अयोध्या यात्रा के दौरान मंदिरों के इस शहर का दौरा किया था. सोर्स-भाषा