कांग्रेस टिकट बंटवारे में कई प्रयोग, 5 नेता पहली बार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, गहलोत औऱ पायलट खेमे को किया बैलेंस

जयपुरः कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के 10 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. पांच प्रत्याशी पहली बार चुनाव लड़ेंगे तो वहीं पांच उम्मीदवार पहले भी किस्मत आजमा चुके हैं. यानि युवा और अनुभवियों का मिश्रण पहली सूची में रखा गया है. हऱीशचंद्र मीणा,आंजना और कस्वां तो पहले सांसद रह चुके हैं. वहीं संजना जाटव कांग्रेस की 26 साल की सबसे कम उम्र की उम्मीदवार है. देखिए यह खास रिपोर्ट. 

कांग्रेस ने राजस्थान के 10 लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. दस उम्मीदवारों की सूची और प्रोफाइल का विश्लेषण करें तो कईं रोचक बातें निकलकर सामने आई है. कांग्रेस ने.पिछली बार के सारे प्रत्याशियों को  इस बार बदल दिया. सेम सीट पर किसी भी प्रत्याशी को मौका नहीं दिया है. वैभव गहलोत औऱ उदयलाल आंजना की इस बार सीट बदल दी गई है. वहीं पांच नए चेहरों और तीन विधायकों को लोकसभा चुनाव के रण में उतारा गया है. वहीं पहले लोकसभा चुनाव लड़ चुके पांच नेताओं को फिर इस बार टिकट दिए गए हैं. एकमात्र महिला प्रत्याशी संजना जाटव सबसे कम उम्र की प्रत्याशी है. 

ललित यादव,बृजेन्द्र ओला,संजना जाटव,करण सिंह उचियाड़ा और ताराचंद मीणा को पहली बार लोकसभा चुनाव का टिकट मिला है...

उदयलाल आंजना,वैभव गहलोत,गोविंद मेघवाल,राहुल कस्वां और हरीशचंद्र मीणा पहले लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं...

आंजना,हरीशचंद्र मीणा औऱ राहुल कस्वां पहले रह चुके है सांसद

गोविंद मेघवाल बसपा से लड़ चुके है चुनाव

कांग्रेस के सामने इस बार खाता खोलने की बड़ी चुनौती थी. लिहाजा हार की हैट्रिक टालने के लिए सेम सीट पर पिछले चुनाव के किसी नेता को रीपिट नहीं किया गया. इसके अलावा टिकट बंटवारे में कईं अन्य एक्सपेरीमेंट्स भी कांग्रेस ने किए हैं. इस बार जातिगत और जनाधार वाले नेताओं को ज्यादा टिकट दिए गए हैं,भले ही वो विधायक हो. वहीं गुटबाजी पर लगाम कसने के लिए गहलोत और पायलट खेमे को भी बैलेंस किया गया है. इसके अलावा दो उम्मीदवारों को टिकट दिलाने में भंवर जितेन्द्र सिंह का भी अहम रोल रहा. संगठन की सिफारिश को भी तवज्जों दी गई है. पार्टी का दावा है कि लंबा मंथन करके हमने मजबूत प्रत्याशियों की सूची जारी की है और इस बार कांग्रेस अच्छी-खासी सीटें राजस्थान में जीतेगी. 

हालांकि पहली सूची में पार्टी ने एकमात्र महिला को मौका दिया है. पहली सूची में कांग्रेस ने अभी तक एक मुस्लिम चेहरे को भी मौका नहीं दिया है. वहीं ओबीसी वर्ग के सबसे ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं .हार की हैट्रिक रोकने के लिए नो डाउट कांग्रेस ने फिलहाल एक-दो को छोड़कर अच्छे प्रत्याशी उतारे हैं. अब सबकी नजरें शेष सीटों की उम्मीदवारों की घोषणा पर टिकी हुई है उसमें क्या रहता है.