राज्यसभा की 56 में से 41 सीटों पर निर्विरोध चुने गए सदस्य, 15 सीटों पर फंसा पेंच

नई दिल्ली:  राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होना है. जिनमें से 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. इनमें सर्वाधिक 20 उम्मीदवार भाजपा के हैं.

कांग्रेस के 6, तृणमूल के 4, YSRCP के 3, राजद और बीजद को 2-2 सीटें मिलीं हैं,  राकांपा, शिवसेना, BRS और जदयू को 1-1 सीट मिली है. वहीं 3 राज्यों हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश की 15 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. 

बता दें कि जेपी नड्डा और तीन अन्य भाजपा प्रत्याशियों-जसवंतसिंह परमार, मयंक नायक और हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया को गुजरात से विजेता घोषित किया गया. राजस्थान से, सोनिया गांधी निर्विरोध चुनी गईं, साथ ही भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ भी निर्विरोध चुने गए हैं. महाराष्ट्र से भाजपा के चव्हाण, मेधा कुलकर्णी और अजीत गोपछड़े, शिवसेना के मिलिंद देवड़ा, प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी) और चंद्रकांत हंडोरे (कांग्रेस) को निर्विरोध चुना गया है.

बिहार में जदयू से संजय कुमार झा, भाजपा की धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह, राजद के मनोज कुमार झा और संजय यादव और कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह निर्विरोध चुना गया है. पश्चिम बंगाल से टीएमसी की सुष्मिता देव, सागरिका घोष, ममता ठाकुर और भाजपा के मोहम्मद नदीमुल हक और समिक भट्टाचार्य को विजेता घोषित किया गया है. मध्यप्रदेश से भाजपा के मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, बंशीलाल गुर्जर और माया नारोलिया, जबकि कांग्रेस के अशोक सिंह भी निर्विरोध चुने गए है.

ओडिशा से भाजपा के अश्विनी वैष्णव, बीजद के देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष खुंटिया ने जीत हासिल की है. वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवारों, जी बाबू राव, वाई वी सुब्बा रेड्डी और एम रघुनाथ रेड्डी  ने आंध्र प्रदेश की सभी तीन सीटें जीतीं है, तेलंगाना में कांग्रेस से रेणुका चौधरी और अनिल कुमार यादव, और बीआरएस रविचंद्र को निर्विरोध चुना गया है. उत्तराखंड से भाजपा के महेंद्र भट्ट, सुभाष बराला (हरियाणा), देवेंद्र प्रताप सिंह (छत्तीसगढ़) निर्विरोध चुने गए हैं.