VIDEO: राजस्थान में मानसून फिर मेहरबान, नदी और नाले उफान पर, कई बांध हुए ओवरफ्लो, 8 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी

जयपुर: सितंबर माह में इंद्रदेव प्रदेशवासियों पर जमकर मेहरबान हो रहे है. बारिश से कई जिले तरबतर हो गए है. कई जिलों में बांध भर गए है, तो कहीं पर नदी और नाले उफान पर हैं. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 8 जिलों में भारी व अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में लो प्रेशर एरिया कमजोर हुआ है. लो प्रेशर एरिया कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में बदल गया. अभी दक्षिणी राजस्थान के ऊपर परिसंचरण तंत्र मौजूद है. परिसंचरण तंत्र के असर से आज उदयपुर, सिरोही, जालोर व पाली जिलों में अतिभारी बारिश हुई. डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर व जोधपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. आपको बता दें कि दो दिन बाद  भारी बारिश से राहत मिलेगी. प्रदेश में कल भी भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. 

तेज बारिश का अलर्ट जारी:

20 सितंबर से भारी बारिश के दौर से राहत मिलेगी. परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान की ओर बढ़ेगा. जिससे बाड़मेर, जालोर व जैसलमेर के कुछ भागों में भारी बारिश होगी. साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश के दौर में कमी आएगी. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हल्की से मध्यम के साथ साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया. पाली, जोधपुर, जालोर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों में अलर्ट जारी किया. मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई. कहीं कहीं व एक या दो तेज वर्षा के दौर होने की भी संभावना जताई. आगामी 3 घण्टों के लिए अलर्ट जारी किया. 

वर्तमान में 71 बांध ओवरफ्लो:
जल संसाधन विभाग से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर मिल रही है. प्रदेश में वर्तमान में 71 बांध ओवरफ्लो चल रहे है. WRD के बांधों में सोमवार को 17.77 TMC पानी की आवक हुई. एक जून से 18 सितंबर तक 521.09 MM बरसात दर्ज की गई, जबकि सामान्य बरसात का आंकड़ा 526.19 MM है. बांधों में कुल भराव क्षमता का 72.18 प्रतिशत पानी उपलब्ध है. 668 बांधों में से 184 बांध पूर्ण भर चुके हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में एक जगह अत्यंत भारी, 8 जगह बहुत भारी और 30 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. 

बीसलपुर बांध से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर:
बीसलपुर बांध से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर मिल रही है. बांध के भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी की ऊंचाई बढ़ गई है. त्रिवेणी 2.60 मीटर की ऊंचाई पर बह रही. WRD की माने तो त्रिवेणी का पानी मंगलवार सवेरे तक बीसलपुर बांध पहुंचेगा. त्रिवेणी का पानी बांध में पहुंचने के बाद जलस्तर बढ़ेगा. बांध का वर्तमान जलस्तर 313. 74 RLमीटर है. अभी स्थानीय बारिश के चलते बांध में रोजाना 1 से.मी.पानी की आवक हुई. गत शनिवार से स्थानीय बारिश से पानी की आवक बनी हुई है.

गांधीसागर बांध से अभी भी भारी जल निकासी जारी:
फिलहाल कोटा बैराज से भारी जल निकासी के हालात नहीं है, हालांकि गांधीसागर बांध से अभी भी भारी जल निकासी जारी हैं. लेकिन अब वहां के इलाके में बारिश का जोर भी कमजोर पड़ा और राणाप्रताप सागर बांध भी अभी काफी खाली बताया जा रहा है. 852.6 फीट के जलस्तर वाले कोटा बैराज से फिलहाल भारी जल निकासी के हालात नहीं है. बैराज से भारी जल निकासी पर धौलपुर तक की चंबल नदी उफनती है. 

सिरोही में बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े जारी :
सिरोही में जिलेभर में लगातार बारिश हो रही है. जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में जारी बारिश का दौर जारी है. कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है.तो माउंट आबू में भी मूसलधार बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते तेज प्रवाह से चल रहे माउंट आबू में झरने, निचली बस्तियों में भी पानी भर गया. लगातार बारिश के कारण लोगों को भी परेशानी हो रही है. जिलेभर में बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े जारी किए गए. माउंट आबू में सर्वाधिक बारिश हुई.  माउंट आबू में 130 MM बारिश दर्ज की गई. आबूरोड में 39 MM, वेस्ट बनारस में 37 MM, पिंडवाड़ा में 33 MM, शिवगंज में 32 MM, देलदर में 28 MM, अणगोर में 20 MM, धनता में 13 MM बारिश दर्ज हुई. वहीं सिरोही में 19 MM व रेवदर में 13 MM बारिश दर्ज की गई.

उदयपुर के गोगुन्दा में 5 वें दिन भी बारिश:
उदयपुर के गोगुन्दा में 5वें दिन भी बारिश का दौर जारी है. रात 8 बजे से शुरू हुई मूसलाधार बारिश का दौर सुबह तक जारी रहा. 5 दिनों से लगातार हो रही बारिश से फसलों को नुकसान हुआ. क्षेत्र के सभी तालाब, नदी-नालों में पानी की आवक हुई. आसपास गावों से आने वाले बच्चे भी स्कूल नहीं पहुंचे. लगातार हो रही बारिश ने ठंड का एहसास कराया. मौसम विभाग की ओर से भी आगामी 48 घंटे के लिए भारी अलर्ट जारी किया गया. 

काली सिंधु बांध से आहू नदी में पानी की आवक :
झालावाड़ के खानपुर के गागरोन में प्रसूता महिला को ट्यूब के सहारे नदी पार कराई गई. काली सिंधु बांध से आहू नदी में पानी की आवक हुई. गागरोन समेत 13 गांव का मार्ग अवरुद्ध हुआ. बारिश से संपर्क कटा तो जान जोखिम में डालकर पार कराया. आहू नदी में प्रसूता को परिजनों ने ट्यूब के सहारे पार कराया. प्रसूता सोमीबाई ने अस्पताल में बेटी को जन्म दिया. 

अरावली की पहाड़ियों पर भारी बरसात:

पाली के देसूरी की अरावली की पहाड़ियों पर भारी बरसात हुई. लगातार बारिश से सभी नदी, नालों में पानी आया. रणकपुर सूर्य मंदिर के पास मघाई नदी उफान पर चल रही है. उदयपुर सादडी आवागमन बंद हुआ. अल सुबह से नदी वेग पर चल रही. रणकपुर बांध एक फीट के ऊपर ओवरफ्लो चल रहा है. वहीं पाली के सुमेरपुर जवाई बांध के एक बार फिर 6 गेट खोले गए. रातभर से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद बांध का जलस्तर बढ़ा. सवेरे 7 बजे 2-2 फीट जवाई बांध के गेट खोले गए. जवाई बांध का 2, 3, 4, 8, 9 व 10 नंबर गेट खोला गया. सुमेरपुर पुलिस प्रशासन सवेरे से ही मौके पर अलर्ट है. रातभर से हो रही मूसलाधार बारिश को देखते हुए दो और गेट खोले जा सकते है.

माही बांध के गेट खुलने के बाद कई इलाकों में जल भराव:

प्रतापगढ़ में लगातार चौथे दिन भी बरसात का दौर जारी है. माही बांध के गेट खुलने के बाद कई इलाकों में जल भराव हो गया. कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव की ओर से सभी विद्यालयों में अवकाश की घोषणा की गई.भंवर सेमला बांध के दो गेट खोले गए. 14.70 मीटर भराव क्षमता वाले बांध का लेवल 13.70 मीटर पहुंचा. लगातार बारिश से हमजाखेड़ी बांध भी ओवरफ्लो हुआ. धरियावद में बीते 12 घंटे में 4 इंच बरसात हुई. बाढ़ और बारिश की स्थित को देखते हुए जिले में SDRF की चार टीम पूरी तरह मुस्तैद है.