राजस्थान के नए मुख्य सचिव सुधांश पंत ने किया पदभार ग्रहण, कहा-राज्य को केंद्र से तालमेल में नहीं होगी कोई समस्या

जयपुर: राजस्थान के नए मुख्य सचिव सुधांश पंत ने पदभार ग्रहण किया. गणेश वंदना के बाद अपने कक्ष में मुख्य सचिव सुधांश पंत पहुंचे. एक निश्चित समय पर मुहूर्त के आधार पर सीट पर बैठेंगे. नए साल के पहले दिन के साथ आज सुधांश पंत के काम का पहला दिन है. उन्होंने कहा कि राज्य को केंद्र से तालमेल में कोई समस्या नहीं होगी. विकसित भारत के तहत आमजन से जुड़ी योजनाओं पर खास फोकस रहेगा. वित्त प्रबंधन के लिए खास प्रयास होंगे. इस पर विस्तार से विमर्श होगा. प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का आभार जताया. प्रमुख सचिव हेमंत गेरा, संयुक्त सचिव अक्षय गोदारा, महेश चंद्र शर्मा, कृष्ण कुणाल, श्रुति भारद्वाज ने शुभकामनाएं दी. 

नए साल की राम-राम:
सीएस सुधांश पंत ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि नए साल की राम-राम. पीएम, सीएम का आभार जताया. विश्वास करके इस पद का दायित्व दिया है. प्रदेश के हित में निर्णय लिए जाएंगे. राज्य के लोगों को राहत मिल सके. विकसित भारत की कल्पना साकार करने की कोशिश की जाएगी. वित्त विभाग के अधिकारियों से चर्चा करके वित्तीय स्थिति मजबूत करेंगे. बड़े मुद्दे हैं योजनाओं के इसके बाद ही कहना मुनासिब होगा. केंद्र से तालमेल अच्छा रहेगा, केंद्र का सहयोग मिलता रहेगा. राज्य पूरा आवंटित राशि खर्च करे.
कैडर को लेकर ऑफ हैंड नहीं कहा जा सकता है. प्रस्तावों के बारे में बातचीत करके ही निर्णय लेंगे. 

सुधांश पंत बने राजस्थान के नए मुख्य सचिव:
सुधांश पंत का जन्म 1967 में लखनऊ में हुआ था. साल 1981 में नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज से स्कूल एजुकेशन पूरी की. स्कूल एजुकेशन के बाद IIT खड़गपुर से बीटेक (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. इसके बाद सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी के लिए IIT मुंबई में कॉर्पोरेट ट्रेनी की जॉब छोड़ी. नैनीताल के स्कूल में शिक्षक के तौर पर भी सुधांश पंत काम कर चुके है.सुधांश पंत 1991 बैच के राजस्थान कैडर के IAS हैं. सुधांश पंत ने UPSC के एग्जाम में 45वीं रैंक हासिल की थी. अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राजस्थान सरकार, भारत सरकार और चुनाव आयोग सुधांश पंत को पुरस्कृत कर चुका है. पंत की सिविल सेवक के रूप में योग्यता और मजबूत साख है.