नई नारंगी वंदे भारत एक्सप्रेस आज हुई शुरू, देखिए पहली झलक

नई दिल्ली : चमकीले नारंगी रंग के परिधान में सजी एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ने चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में अपनी यात्रा शुरू कर दी है. यह ICF द्वारा शुरू की जाने वाली 31वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. कुछ हफ्ते पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कोच फैक्ट्री का दौरा किया था, जहां उन्हें निर्माणाधीन नारंगी थीम वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण करते देखा गया था. इस निरीक्षण की एक्सक्लूसिव तस्वीरें शेयर की गईं.

पूरी तरह से असेंबल की गई नारंगी वंदे भारत एक्सप्रेस, परीक्षण ट्रैक पर अपने ट्रायल रन के लिए रवाना हो गई है. वंदे भारत एक्सप्रेस, जो पहले अपने सफेद और नीले रंग के सौंदर्यशास्त्र के लिए पहचानी जाती थी, ने अब एक आकर्षक नारंगी-ग्रे उपस्थिति अपना ली है, जो भारतीय रेलवे के परिवर्तन में एक नए अध्याय का प्रतीक है. आईसीएफ इस रंग योजना प्रयोग का नेतृत्व कर रहा है, शुरुआत में नारंगी-ग्रे वंदे भारत एक्सप्रेस का केवल एक सेट तैयार कर रहा है. महत्वपूर्ण बात यह है कि जबकि बाहरी हिस्से में यह नया जीवंत रंग दिखता है, ट्रेन के अंदरूनी हिस्सों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

25 महत्वपूर्ण चैंज:

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के नवीनतम बैच में 25 महत्वपूर्ण संवर्द्धन हैं, और इन सभी को नारंगी-ग्रे संस्करण में एकीकृत किया गया है. इस 8-कोच वाली एसी चेयर कार ट्रेन में यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए उन्नत सुरक्षा उपाय और समायोजन शामिल हैं, यह सब यात्रियों की बहुमूल्य प्रतिक्रिया पर आधारित है. इन सुधारों में सीटों के लिए बढ़ा हुआ रिक्लाइनिंग कोण, अनुकूलित कुशन कठोरता, एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए विस्तारित फुटरेस्ट, मनभावन नीले रंग की सीटें, पानी के छींटों को रोकने के लिए टॉयलेट में गहरे वॉशबेसिन और सीटों के नीचे मोबाइल चार्जिंग पॉइंट तक बेहतर पहुंच शामिल हैं. 25 संवर्द्धन की पूरी सूची यहां पाई जा सकती है.

50 वंदे भारत ट्रेन करती 25 मार्गों को कवर: 

वर्तमान में, भारतीय रेलवे 50 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवाएं संचालित करता है, जो 25 विभिन्न मार्गों को कवर करती हैं, जो बाहर और वापसी दोनों यात्राओं को समायोजित करती हैं. इसके अतिरिक्त, आईसीएफ वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर संस्करण के इंटीरियर डिजाइन को परिश्रमपूर्वक अंतिम रूप दे रहा है, जिससे राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों द्वारा दी जाने वाली आराम और सुविधाओं को पार करने की उम्मीद है. इस वित्तीय वर्ष के भीतर इस नई और बेहतर ट्रेन के तैयार होने की उम्मीद है, जिससे पूरे देश में यात्रियों के लिए यात्रा का अनुभव बेहतर हो जाएगा.