VIDEO: अब कोविड खत्म ! विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए बदले नियम, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: भारत सरकार के नए नियम विदेश से आने वाले यात्रियों को राहत देने वाले हैं. नए नियमों में यह माना गया है कि कोविड केसेज वर्ल्डवाइड वैक्सीनेशन होने से घटे हैं. ऐसे में पूर्व में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए जो सख्ती की जा रही थी, अब उसमें राहत दी गई हैं. यानी अब यात्रियों को किसी तरह के टेस्ट या वैक्सीनेशन रिपोर्ट रखने की जरूरत नहीं रहेगी. क्या हुए हैं बदलाव और कैसे यात्रियों को मिलेगी राहत, 

अंतत: भारत सरकार ने यह मान लिया है कि अब कोविड लगभग समाप्ति की तरफ है. ऐसे में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नियमों में राहत दी गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. यह अंतरराष्ट्रीय आगमन के यात्रियों पर लागू होगी. यानी वे यात्री जो विदेशों से भारत आना चाहते हैं. ऐसे यात्रियों को अब सभी तरह की अनिवार्यता से राहत दी गई है. यानी अब यात्रियों को न तो कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट रखने की जरूरत होगी, न ही विमान में फेस मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा. यात्री अपनी सुरक्षा के लिहाज से फेस मास्क या अन्य बचाव के उपायों को अपना सकेंगे. केन्द्रीय मंत्रालय की यह गाइडलाइन आज से जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट सहित पूरे देश के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लागू हो गई है. इन गाइडलाइन में कोविड की बाध्यताओं को हटाने के पीछे टूरिज्म को बूस्ट करने को भी बड़ा कारण माना जा रहा है. केन्द्र सरकार को उम्मीद है कि इन बाध्यताओं को खत्म करने से भारत में पर्यटकों की आवक बढ़ेगी और इकोनॉमी बूस्ट होगी.  

यात्रा के समय क्या रहेंगे नियम 
- फ्लाइट के अंदर कोविड सम्बंधी अनाउंसमेंट जारी रहेंगे
- केबिन क्रू को कोविड से बचाव के अनाउंसमेंट करने होंगे
- यात्रियों से मास्क पहनने व फिजिकल डिस्टेंसिंग की अपेक्षा की जाएगी
- हालांकि फेस मास्क पहनना अब अनिवार्य नहीं रहेगा
- यदि किसी यात्री में कोविड-19 के लक्षण दिखते हैं, तो उसे आइसोलेट किया जाएगा
- स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के तहत ऐसे यात्री को मास्क लगाना जरूरी होगा
- दूसरे यात्रियों से अलग करते हुए उसे उपचार के लिए भिजवाया जाएगा
- यात्रियों का वैक्सीनेशन होना चाहिए, ऐसी अपेक्षा रहेगी
- लेकिन यदि वैक्सीनेट नहीं होंगे तो भी यात्रा करने से रोका नहीं जाएगा

जयपुर एयरपोर्ट पर नई गाइडलाइन को लागू कर दिया गया है. आपको बता दें कि जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फिलहाल 5 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का संचालन हो रहा है. इनमें 2 फ्लाइट दुबई, जबकि एक-एक फ्लाइट शारजाह, मस्कट और बैंकॉक के लिए संचालित हो रही हैं. मस्कट, शारजाह और बैंकॉक से जयपुर आवागमन करने वाली फ्लाइट विदेशी एयरलाइंस संचालित करती हैं, जबकि दुबई की दोनों फ्लाइट घरेलू एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाती हैं. विदेशों से रोजाना करीब 700 यात्रियों का औसत जयपुर आगमन होता है. 

आगमन के समय क्या नियम होंगे
- यात्रियों काे विमान से उतारे जाने में सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी
- स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी
- स्क्रीनिंग में यदि यात्री में लक्षण दिखेंगे तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाएगा
- ऐसे यात्री को तुरंत ही उपचार के लिए भिजवाया जाएगा
- यात्रियों को समस्या लगे तो हैल्पलाइन नंबर 1075 पर कर सकेंगे संपर्क