OnePlus ने लॉन्च किया नया 'रेन वॉटर टच' फीचर

नई दिल्ली : स्मार्टफोन ने हाई-स्पीड चार्जिंग, जीवंत डिस्प्ले और पेशेवर कैमरा प्रदर्शन की पेशकश करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है. हालाँकि, ओईएम को अभी भी अपने डिवाइस स्क्रीन के साथ एक समस्या को हल करने पर काम करने की आवश्यकता है. जब उपभोक्ता बरसात के दिनों में अपने स्मार्टफोन का उपयोग बाहर करते हैं, तो गीले होने पर टचस्क्रीन ठीक से काम नहीं करता है. इस समस्या को सुलझाने के लिए चीनी स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस ने एक नई स्क्रीन विकसित की है जो डिवाइस गीला होने पर भी टच इनपुट को संभालती है. अफवाह है कि कंपनी 16 अगस्त को अपने घरेलू मैदान पर नया ऐस 2 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च करेगी. इस स्मार्टफोन के साथ, कंपनी "रेन वॉटर टच" फीचर नाम से एक नई तकनीक पेश करेगी.

वनप्लस ने आगामी ऐस 2 प्रो स्मार्टफोन चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर प्रदर्शित किया है. मिड-रेंज स्मार्टफोन एक नई स्क्रीन तकनीक से लैस है जो स्क्रीन पर पानी पड़ने पर भी फोन को टच इनपुट को सटीक रूप से स्वीकार करने की अनुमति देगा. वीडियो में, वनप्लस ऐस 2 प्रो को आईफोन 14 प्रो के मुकाबले परीक्षण के लिए रखा गया था. स्क्रीन गीली होने पर एप्पल फोन को टच हैंडल करने में सटीकता से परेशानी का सामना करना पड़ा. कई बार, आईफोन ने टच को भी पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया, जबकि उनमें से कुछ गलत भी थे. ऐसा लगभग सभी स्मार्टफोन के साथ होता है और वनप्लस इसे बदलने की योजना बना रहा है.

ऐसे करता है काम: 

अधिकांश स्मार्टफोन डिस्प्ले उपयोगकर्ता की उंगली का पता लगाने के लिए कैपेसिटिव तकनीक पर निर्भर करते हैं. यह विद्युत चालन का उपयोग करके यह पता लगाता है कि उंगली स्क्रीन पर कब और कहाँ टकराती है. ये बहुत तेजी से होता है. हालाँकि, जब स्क्रीन गीली होती है, तो वह पहचान पानी से प्रभावित होती है क्योंकि यह बिजली का संचालन भी करती है. रिपोर्ट के अनुसार, वनप्लस जिस डिज़ाइन का उपयोग कर रहा है, इस मुद्दे को हल करने के लिए अद्वितीय टच एल्गोरिदम और एक कस्टम चिप द्वारा संचालित है. वनप्लस ने अभी तक अन्य बाजारों में ऐस 2 प्रो के लॉन्च की घोषणा नहीं की है. उम्मीद है कि फोन को चीन के बाहर एक अलग ब्रांडिंग के साथ लॉन्च किया जाएगा. इस तकनीक के आगामी वनप्लस 12 फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ आने की अफवाह है जो कथित तौर पर वनप्लस 2 ऐस प्रो के समान दिखता है.