संसद की सुरक्षा चूक पर विपक्ष का जमकर हंगामा, TMC राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन सस्पेंड

नई दिल्लीः संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर एक बार फिर से सेंध लग गई. लोकसभा की कार्यवाही के दौरान 2 युवक दर्शक दीर्घा से कूद गए. और स्मॉग क्रेकर फोड़ अफरातफरी मचा दी. इसके बाद आज संसद में विपक्ष ने जमकर विरोध किया. इसी दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है. 

दरअसल संसद की सुरक्षा में चूक के मामले पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया, इसी दौरान टीएमसी सांसद के बर्ताव के लिए सभापति ने उन्हें निलंबित कर दिया. विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्थगित हो गई है. राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने से पहले राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि संसद की सुरक्षा में चूक की उच्च स्तरीय जांच चल रही है और एफआईआर दर्ज कर जांच चल रही है.

वहीं मामले को लेकर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कल जो घटना हुई, उसकी सबने निंदा की है. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. हम सभी सांसदों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है. इस प्रकार से संसद में अराजक स्थिति पैदा करना उचित नहीं है. 

मामले को लेकर अब दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज की. UAPA के तहत केस दर्ज किया गया. जिसके बाद चारों आरोपियों से पूछताछ हुई. और आज चारों आरोपियों की कोर्ट में पेशी होनी है. नीलम, मनोरंजन, सागर, अमोल की पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी होगी. मामले को लेकर जांच के लिए स्पेशल सेल ने विशेष टीमों का गठन किया है. स्पेशल सेल सभी पहलुओं पर अलग अलग एंगल से जांच कर रही है. पूछताछ के दौरान सामने आयी जानकारी में आरोपी ललित ने हंगामे का वीडियो बनाया था. हंगामा बढ़ने पर ललित सभी मोबाइल लेकर फरार हो गया. 

मिली जानकारी के मुताबिक सभी आरोपी सोशल मीडिया के जरिए जुड़े थे. आरोपियों ने पहले भी मैसूर में मुलाकात की थी. करीब डेढ़ साल पहले सभी आरोपी मैसूर में मिले थे. लेकिन आरोपी सागर संसद भवन में नहीं जा पाया था. ऐसे में सभी आरोपी 10 दिसंबर को दिल्ली पहुंचे. और संसद के बाहर की रेकी की. कि किस तरह से इसमें प्रवेश किया जा सकता है. और फिर इंडिया गेट पर मुलाकात कर कलर वाले पटाखे बांट संसद में घुसने का फैसला किया. 

13 दिसंबर 2001 को जब देश की पुरानी संसद पर आतंकवादियों ने हमला किया था तो इसे देखकर हर कोई दंग रह गया था. ठीक 22 साल बाद यानी 13 दिसंबर 2023 को संसद पर आतंकी हमले की बरसी वाले दिन लोकतंत्र के मंदिर की सुरक्षा को ठेंगा दिखाते हुए दो लोग घुस आते हैं और लोकसभा को धुआं-धुआं कर देते हैं.

सदन के भीतर लोकसभा में दो सख्स दर्शक दीर्घा से अचानक नीचे कूदते हैं और जूते से पंप निकालकर स्मोक अटैक कर देते हैं. इसके बाद पूरे सदन में धुआं फैल जाता है और अफरातफरी मच जाती है. ये स्मोक अटैक सिर्फ संसद के अंदर ही नहीं बल्कि दो लोग बाहर भी मौजूद थे जिसमें से एक महिला भी थी. बाद में इन चारों को गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि इस हमले में किसी सांसद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.