VIDEO: I.N.D.I.A गठबंधन की महारैली में गरजे विपक्ष के नेता, जानिए राहुल, प्रियंका समेत इन नेताओं ने क्या कहा ?

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में आज I.N.D.I.A  गठबंधन की 'महारैली' का आयोजन हुआ. महारैली में विपक्ष के तमाम नेता शामिल हुए. विपक्ष के नेताओं ने रैली को संबोधित किया. रैली में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद रहे. महारैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आज कल IPL के मैच चल रहे हैं.आप सबने मैच फिक्सिंग शब्द सुना है.जब बेइमानी से एम्पायर पर दबाव डालकर, खिलाड़ियों को खरीदकर मैच जीता जाता है. हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है.हमारी टीम में से मैच शुरू होने से पहले 2 खिलाड़ियों को गिरफ्तार करके अंदर कर दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं. ये जो उनका 400 पार का नारा है वो बिना मैच फिक्सिंग के 80 पार नहीं हो सकता है. 

हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए:

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है. हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं. चुनाव के बीच में देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के बैंक अकाउंट बंद कर दिए. हमारे सारे संसाधनों को बंद कर दिया गया. ये कैसा चुनाव हो रहा है? नेताओं को जेल में डाला जाता है. ये मैचफिक्सिंग करने की कोशिश की जा रही है.ये मैचफिक्सिंग पीएम मोदी और हिंदुस्तान के 3-4 सबसे बड़े अरबपति मिलकर कर रहे हैं. इसका(मैचफिक्सिंग) सिर्फ एक लक्ष्य है. हिंदुस्तान के संविधान को हिंदुस्तान की गरीब जनता के हाथ से छीनने के लिए ये मैचफिक्सिंग की जा रही है.जिस दिन यह संविधान खत्म हो गया, उस दिन ये हिंदुस्तान नहीं बचेगा.ये जो संविधान है हिंदुस्तान की जनता की आवाज है.यही इनका(भाजपा) लक्ष्य है. ये सोचते हैं कि धमकाकर और डराकर पुलिस, CBI, ED, IT के साथ देश चलाया जा सकता है.आप हिंदुस्तान की आवाज को नहीं दबा सकते हो. इस आवाज को कोई नहीं दबा सकता.ये लड़ाई संविधान को बचाने की लड़ाई है.

प्रियंका गांधी ने किया महारैली को संबोधित:
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने INDIA गठबंधन की 5 मांगे बताई. पहली मांग- भारत के चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने चाहिए. दूसरी मांग- चुनाव आयोग को चुनाव में हेरा-फेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी राजनीतिक दलों के खिलाफ IT, ED और CBI द्वारा की जाने वाली कार्रवाई को बलपूर्वक रोकना चाहिए. तीसरी मांग- हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल की तत्काल रिहाई की जाए.चौथी मांग- चुनाव के दौरान विपक्षी दलों का आर्थिक रूप से गला घोटने की जबरन कार्रवाई तुरंत बंद होनी चाहिए. पांचवी मांग- चुनावी बांड का उपयोग करके बीजेपी द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और धनशोधन के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक SIT गठित हो जानी चाहिए.

तेजस्वी यादव ने किया महारैली को संबोधित:
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हम लोगों ने पहली रैली पटना में की, दूसरी मुंबई में की और तीसरी दिल्ली में हो रही है. देश के कोने-कोने में जहां भी हम जा रहे हैं, वहां जनता का साथ मिल रहा है. जिस हिसाब से देश को बांटने का काम किया जा रहा है. नफरत की राजनीति की जा रही है. हम चाहते हैं कि इस लड़ाई में हमें आपका साथ मिले. जो लोग नारा लगाते हैं कि अबकी बार 400 पार, उनका मुंह है, कुछ भी बोलेंगे लेकिन एक बात तय है कि जनता ही मालिक है. वे(भाजपा) लोग नारा लगा रहे हैं तो ऐसा लग रहा है कि पहले से ही EVM सेटिंग हो चुकी है. देश में आघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है. देश में सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो बेरोजगारी है, महंगाई है, गरीबी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कोई नौकरी नहीं दी, सब कुछ का नीजिकरण कर दिया.हम लोगों ने बिहार में 17 महीने में 5 लाख नौकरी देने का काम किया.आज किसान तबाह हैं, युवा परेशान हैं लेकिन प्रधानमंत्री मोदी को किसानों से मिलने का समय नहीं है। मोदी जी मिलेंगे तो प्रियंका चोपड़ा से मिलेंगे, किसानों से नहीं मिलेंगे.

कल्पना सोरेन ने किया महारैली को संबोधित:
झारखंड मुक्ति मोर्चा(JMM) नेता और पूर्व CM हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि आज यहां उमड़ा जल सैलाब इस बात की गवाही दे रहा है कि लोकतंत्र को खत्म करने के लिए जिस तरीके तानाशाह ताकतों ने अपने कदम बढ़ाएं हैं उसका अंत करने के लिए यह सभा आज आयोजित हुई है. आज भारत में बाबा साहेब के संविधान से प्राप्त जिनती गारंटियां से उसे NDA सरकार द्वारा खत्म किया जा रहा है.इन्होंने हमारे संवैधानिक मूल्यों को तहस-नहस किया है.आपको(जनता) अपने वोट का चुनाव सही रूप से करना होगा.

सुनीता केजरीवाल ने किया महारैली को संबोधित:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि यदि आप सब INDIA गठबंधन को मौका देते हैं तो हम सब मिल कर एक ऐसे महान राष्ट्र का निर्माण करेंगे, केवल नाम में INDIA गठबंधन नहीं हैं बल्कि दिल में INDIA है. मैं(अरविंद केजरीवाल) INDIA गठबंधन की ओर से 140 करोड़ भारतवासियों को 6 गारंटी देता हूं... पहला-पूरे देश में 24 घंटे बिजली का इतज़ाम करेंगे, दूसरा- पूरे देश के गरीबों की बिजली फ्री करेंगे, तीसरी- हर गांव हर मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनाएंगे, चौथा- हर गांव में मोहल्ला क्लिनिक बनाएंगे, फ्री इलाज की व्यवस्था करेंगे, पांचवां- किसानों को स्वामीनाथन आयोग के अनुसार MSP पर फसलों की कीमत दिलवाएंगे, छठी- दिल्ली वासियों को उनका हक दिलाएंगे, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे.यह ऐलान करने से पहले मैंने INDIA गठबंधन के साथियों से उनकी अनुमति नहीं ली लेकिन उम्मीद है कि किसी को इस पर आपत्ति नहीं होगी.यह गारंटी हम अगले पांच वर्ष में पूरी करेंगे.