Rajasthan Elections: दिव्यांगों, वृद्धजनों को होम वोटिंग करना सिखा रहे हैं कार्मिक, पहली बार 80 साल के मतदाता और दिव्यांग घर बैठे देंगे वोट

बांसवाड़ा: विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुपस्थित मतदाताओं के लिए पहली बार शुरू की गई होम वोटिग प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं माइक्रों आब्जर्वर का प्रशिक्षण  जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित टीएडी सभा भवन में सम्पन्न हुआ.

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री प्रकाशचन्द्र शर्मा ने चुनाव आयोग द्वारा पहली बार प्रारम्भ की गई होम वोटिग प्रक्रिया में चुनाव आयोग के दिशा निर्देर्शो के अनुरूप कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे अधिकारियों से होम वोटिग प्रक्रिया के बारे में प्रश्नोत्तर के माध्यम से शंकाओं का समाधान भी किया. प्रशिक्षण के दौरान होम वोटिग को लेकर बारिकी से बताया और कहा कि 30 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक के बीच भरवा लिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि उक्त फार्म बीएलओ के माध्यम से ऐसे दिव्यांग जनों एवं वृद्धजनो जो 80 से अधिक उम्र के है तथा मतदान बूथ तक जाने में सक्षम नहीं है उनके घर-घर जाकर भरवाया जाएगा. 

इस कार्य का सेक्टर मर्जिस्ट्रेट द्वारा पर्यवेक्षण किया जाएगा. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बीएलओ द्वारा वितरित फार्मो को एकत्रित कर सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से रिटर्निग अधिकारी को भिजवाया जाएगा. उसके बाद रूट चार्ट निर्धारित कर एसएमएस या बीएलओ द्वारा अनुपस्थित मतदाताओं को मतदान के लिए निर्धारित दिनांक एवं समय की सूचना दी जाएगी तथा इसके अनुसार पोलिंग पार्टी द्वारा घर-घर पहुंचकर मतदान करवाया जाएगा. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पोलिग पार्टी में मतदान दल अधिकारी, माइक्रों आब्जर्वर, विडियोग्राफर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट रहेंगे. होम वोटिग के लिए दिव्यांग जनों में 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग होने से सक्षम अधिकारी द्वारा जारी सार्टिफिकेट देना होगा. 

इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर डा0 दिनेश राय सापेला ने प्रशिक्षण में बताया कि 12-घ में आवेदन के पश्चात उक्त मतदाता मतदान केन्द्र पर मतदान के अधिकारी नही रहेंगे. इस दौरान सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक एवं सोशल मीडिया प्रभारी सत्येन्द्र शाह ने वेब कास्टिग के बारे में प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण सत्र में विमल चौबीसा, अनन्त जोशी, मयंक पण्डया, विवेक चौबीसा, लोकेश शाह एवं अनिल स्वर्णकार द्वारा होम वोटिग प्रक्रिया के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया.