Pm Modi: COP28 में शामिल होने दुबई पहुंचे पीएम मोदी, बोले- हम शिखर सम्मेलन कार्यवाही की कर रहे है प्रतीक्षा

नई दिल्लीः COP-28 के विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी दुबई पहुंच गए है. इस दौरान एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. वो आज वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट को संबोधित करेंगे. इसके अलावा 3 अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी ने UAE दौरे को लेकर ट्वीटर पर पोस्ट कर लिखा कि मैं COP-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचा गया हूं. हम शिखर सम्मेलन की कार्यवाही की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिसका उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है. दुबई में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी से स्वागत से बहुत प्रभावित हूं. उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है. 

विदेश मंत्रालय के सेक्रेटरी विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि PM मोदी UAE के साथ ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम से जुड़े एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे. इसके बाद स्वीडन के साथ एनर्जी ट्रांजिशन ग्रुप LeadIT 2.0 के लॉन्च करेंगे. मोदी ट्रांसफॉर्मिंग क्लाइमेट फाइनैंस इंवेट में भी शामिल होंगे. क्वात्रा ने कहा- PM मोदी वर्ल्ल लीडर्स के साथ मुलाकात करेंगे और कुछ नेताओें के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. 

वहीं समिट की बात करें तो इसमें क्लाइमेट फाइनेंस यानी क्लाइमेट चेंज से निपटने के लिए आर्थिक मदद देने पर भी चर्चा होगी. दरअसल, पिछले साल मिस्र में हुई COP27 समिट में 200 देशों ने एक समझौता किया था. इसमें क्लाइमेट चेंज के लिए जिम्मेदार अमीर देशों को गरीब और विकासशील देशों को दिया जाने वाला फंड बनाने के लिए कहा गया था. 

COP28 क्लाइमेट समिट 12 दिसंबर तक चलेगी. इसमें PM मोदी के अलावा किंग चार्ल्स, ऋषि सुनक, कमल हैरिस समेत दुनियाभर के 167 नेता क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) और इसके समाधान के मुद्दे पर चर्चा करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी तीसरी बार इस समिट का हिस्सा होंगे. इससे पहले PM मोदी ने 2021 में ग्लासगो में हुए COP26 सम्मेलन में हिस्सा लिया था. तब उन्होंने क्लाइमेट चेंज से निपटने के लिए पंचामृत नीति और मिशन लाइफस्टाइल फॉर एन्वायर्नमेंट (LiFE) की घोषणा की थी. PM मोदी 2015 में पेरिस में हुई COP21 में भी शामिल हुए थे.