VIDEO: DGP-IG कॉन्फ्रेंस को लेकर पुलिस विभाग ने शुरू की तैयारियां, जयपुर में सुरक्षा रहेगी हाई अलर्ट, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजधानी जयपुर में पांच से सात जनवरी तक होने वाली डीजीपी आईजी कॉन्फ्रेंस के लिए पुलिस विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है. झालाना के राजस्थान इंटरनेशल सेन्टर में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी केन्द्रिय गृह मंत्रालय के साथ राजस्थान पुलिस को सौपी गई है. कांफ्रेस के दौरान शहर की सुरक्षा हाई अलर्ट रहेगी. 

प्रदेश में नई सरकार के गठन के साथ ही प्रदेश में पहला राष्ट्रीय स्तर का डीजी आईजी कांफ्रेस कार्यक्रम पांच से सात जनवरी को झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेन्टर में होने जा रहा है. कांफ्रेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रिय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केन्द्रिय सुरक्षा एजेन्सियो के प्रमुख सहित 100 से अधिक अधिकारी मौजूद रहेंगे कांफ्रेस के दौरान भारतीय पुलिस पदक और राष्ट्रपति पदक पाने वाले देशभर के करीबन 80 पुलिसकर्मियों को सम्मानित भी किया जाएगा. एडिशनल पुलिस कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप की माने तो इस  कार्यक्रम के दौरान शहर की सुरक्षा हाई अलर्ट रहेगी. सुरक्षा के लिए पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. शहर के एयरपोर्ट,रेलवे स्टेशन सहित शहर को जोडने वाले हाईवे को भी सीसीटीवी की जद में लेकर सुरक्षा की मानिटरिंग की जाएगी.

कांफ्रेस के लिए पुलिस मुख्यालय और केन्द्रिय एजेन्सियों ने तैयारिया शुरू कर दी है. इसके लिए आज सेन्ट्रल इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी जयपुर पहुंचे. जयपुर में एडीजी संजय अग्रवाल,एडीजी विशाल बंसल, एडीजी एस सैंगाथिर, आईजी गौरव श्रीवास्तव, एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश सहित आलाधिकारियो के साथ आई बी के अधिकारियों ने मिटिंग की और उसके बाद राजस्थान इंटरनेशल सेन्टर,विद्यानसभा के सामने नव निर्मित विधायक आवास और इनकम टैक्स अतिथी गृह निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया. पुलिस अधिकारियो के मुताबिक कांफ्रेस के दौरान ओटीएस से झालाना जाने वाले रास्ते के यातायात को तीन दिनो के लिए बंद रखा जाएगा. साथ ही शहर के सडको पर ट्रेफिक पुलिस के साथ साथ हथियारबंद जवान तैनात रहेंगे.

राजस्थान पुलिस ने इस कांफ्रेस के लिए तैयारियो को अमलीजामा पहनाने के लिए जोर शोर से तैयारिया की जा रही है. साथ ही जयपुर आने वाले सभी अतिथियों के स्वागत और खानपान सहित रुकने और सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्थाए भी पूरी कर ली गई है. जिससे की राजस्थान की राजधानी जयपुर आने वाले सभी अतिथियों को प्रदेश की संस्कृति से रूबरू करवाया जा सके.

...फर्स्ट इंडिया के लिए सत्यनारायण शर्मा की रिपोर्ट, जयपुर