जोधपुर को मिला वंदे भारत का तोहफा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी ​

जोधपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गोरखपुर से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल माध्यम से समारोह से जुड़े. जोधपुर में आयोजित समारोह में जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहें. पीएम मोदी ने कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन ने देश के मध्यम वर्ग को सुविधाओं के लिए नई उड़ान दी है.एक समय था नेता लोग चिट्‌ठी लिखा करते थे हमारे यहां ट्रेन का हॉल्ट करवा दीजिए.आज चिट्‌ठी लिखते हैं हमारे क्षेत्र से भी वंदे भारत चलाइए.वंदे भारत का क्रेज है.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा- जोधपुर रूट पर सभी लाइन इलेक्ट्रिक हो रही है.दिसंबर 2023 तक जोधपुर में डीजल इंजन बंद हो जाएंगे.इलेक्ट्रिक इंजन ही चलेंगे.शेखावत ने कहा कि विगत 9 वर्षों में रेलवे पर अनेकों कार्य हुए हैं जिसमें नई लाइने, दोहरीकरण और विद्युतीकरण के कार्य तेजी से किए गए हैं.वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन पर प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा कि इस वंदे भारत के संचालन से जोधपुर के निवासियों को अहमदाबाद जाने के लिए तीव्र व सुगम साधन मिलेगा.जिससे इस क्षेत्र के निवासी जो पर्यटन व्यापार और चिकित्सा के लिए अहमदाबाद जाते हैं उनको सहूलियत होगी.

साथ ही उन्होंने जोधपुर क्षेत्र में चल रहे रेल कार्यों की प्रगति के बारे में आमजन को अवगत कराया.विजय शर्मा महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्वागत संबोधन में सभी अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन से क्षेत्र में व्यापार, पर्यटन और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा.वंदे भारत के संचालन पर जोधपुर स्टेशन पर उपस्थित आमजन में खासा उत्साह था एवं भारी संख्या में आमजन उपस्थित रहे.इसके साथ ही मार्ग में स्टेशनों पर जनप्रतिनिधियों ने वंदे भारत एक्सप्रेस का स्थानीय निवासियों के साथ स्वागत किया.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रविवार को जोधपुर- अहमदाबाद (साबरमती)-जोधपुर वंदे भारत रेलसेवा का नियमित संचालन प्रारंभ किया जाएगा.ट्रेन के रवाना होने से पहले क्रू मेंबर का स्वागत किया गया.भगत की कोठी से ट्रेन को करीब 109 की स्पीड से दाैड़ाया गया. प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर खड़ी वंदे भारत को देखने के लिए स्टेशन पर लोगों की भीड़ लगी रही. बच्चों से लेकर बुजुर्ग ट्रेन के साथ सेल्फी लेते नजर आए.एक नंबर प्लेटफॉर्म पर ही कार्यक्रम के लिए स्टेज बनाया गया था.वहीं 3 बड़ी लाइव स्क्रीन लगाई थी.ट्रेन के लाइव रनिंग के लिए 5 कैमरे लगाए गए थे. इसके बाद 9 जुलाई से ट्रेन रेगुलर चलेगी. मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के 6 दिन वंदे भारत जोधपुर मुख्य स्टेशन से रवाना होकर गुजरात के साबरमती पहुंचेगी.