VIDEO: UAE दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- जलवायु परिवर्तन एक गंभीर समस्या, स्वार्थ से ऊपर उठकर सभी देशों को एक साथ आना होगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE दौरे पर है. दुबई COP 28 सम्मेलन में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जलवायु परिवर्तन एक गंभीर समस्या है. साल 2030 तक हमने लक्ष्य रखा है. स्वार्थ से ऊपर उठकर सभी देशों को एक साथ आना होगा. इस प्रयास में सभी की भागीदारी होनी चाहिए. सभी को मिलकर काम करने का संकल्प लेना होगा. सभी देशों को एक दूसरे को सहयोग करना होगा. सबके हितों का सुरक्षा आवश्यक है. भारत ने संतुलन बनाए रखा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरे द्वारा उठाए गए क्लाइमेट जस्टिस, क्लाइमेट फाइनेंस और ग्रीन क्रेडिट जैसे विषयों को आपने निरंतर समर्थन दिया है.  हम सभी के प्रयासों से ये विश्वास बढ़ा है कि विश्व कल्याण के लिए सबके हितों की सुरक्षा आवश्यक है, सबकी भागीदारी आवश्यक है. आज भारत ने Ecology और Economy के उत्तम संतुलन का उदाहरण विश्व के सामने रखा है. भारत में  विश्व की 17 प्रतिशत आबादी होने के बावजूद ग्लोबल कार्बन एमिशन में हमारी हिस्सेदारी 4 प्रतिशत से भी कम है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत विश्व की उन कुछ economies में ये एक है, जो NDC टारगेट्स को पूरा करने की राह पर है. Emission intensity संबंधित targets को हमने 11 साल पहले ही हासिल कर लिया है. नॉन-फॉसिल फ्यूल टारगेट्स को भी निर्धारित समय से पहले ही हासिल कर चुके हैं. हमारा लक्ष्य 2030 तक Emission intensity को 45 प्रतिशत घटाना है. हमने तय किया है कि नॉन-फॉसिल फ्यूल का शेयर हम बढ़ा कर 50 प्रतिशत करेंगे और 2070 तक नेट जीरो के लक्ष्य की ओर भी बढ़ते रहेंगे. आज मैं इस फोरम से एक और Pro Planet, Pro Active और Positive Initiative का आह्वान कर रहा हूं. यह है Green Credit Initiative. 

य​ह कार्बन क्रेडिट की commercial मानसिकता से आगे बढ़कर जन भागीदारी से कार्बन सिंक बनाने का अभियान है. मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जरूर जुड़ेंगे. भारत जलवायु परिवर्तन प्रक्रिया के लिए संयुक्त रूपरेखा के प्रति प्रतिबद्ध है. इसलिए मैं आज इस मंच से 2028 में COP33 समिट को भारत में होस्ट करने का प्रस्ताव भी रखता हूं. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार रात संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे. जहां भारतीय प्रवासियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान लोगों ने मोदी-मोदी और अबकी बार मोदी सरकार के नारे भी लगाए.