प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सातवीं बार पहुंचे UAE, भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई की दो दिनी यात्रा के तहत अबुधाबी पहुंच गए हैं. यहां उनका ग्रैंड वेलकम किया गया. यात्रा के दौरान पीएम UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे और कल अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. 

इससे पहले पीएम मोदी अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम का नाम अहलान मोदी (नमस्कार मोदी) रखा गया है और पीएम यहां द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. भारत और कतर के रिश्तों को और मजबूत करने पर  चर्चा होगी. भारत और कतर के बीच द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 20 बिलियन डॉलर का है. 

दौरे पर रवाना होने से पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं 13-14 फरवरी तक आधिकारिक यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात और14-15 फरवरी तक कतर की यात्रा कर रहा हूं. 2014 के बाद से यह यूएई की मेरी सातवीं और कतर की दूसरी यात्रा होगी. पिछले 9 सालों में व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और शिक्षा जैसे कई क्षेत्रों में UAE के साथ हमारा सहयोग कई गुना बढ़ गया है. हमारा सांस्कृतिक और लोगों से लोगों का जुड़ाव पहले से कहीं अधिक मजबूत है.

वहीं 8 भारतीय नौसैनिकों की रिहाई के बाद पीएम का दौरा अहम माना जा रहा है. अक्टूबर 2023 में जासूसी के आरोप में 8 नौसैनिकों को मौत की सजा सुनाई थी. लेकिन पीएम मोदी निजी तौर पर घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए थे. कल ही सकुशल 7 नौसैनिक हमवतन लौट आए है.