Rajasthan Election 2023 : सादुल शहर में राहुल गांधी बोले, मैं जो वादा करता हूं उसे निश्चित रूप से पूरा करता हूं, सीएम गहलोत ने क्या कहा जानें...

श्रीगंगानगर: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज गंगानगर के सादुल शहर में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में आमसभा को संबोधित किया.  इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ओबीसी, दलित, आदिवासियों के हक छीनने का प्रयास कर रही है , लेकिन मेरा आपसे वादा है कि जितने पैसे नरेंद्र मोदी ने पूंजीपतियों के खाते में डालें है , उतनी राशि में देशवासियों के खातों में डालूंगा, साथ ही उन्होंने वादा किया कि यदि राजस्थान में कांग्रेसी सरकार बनती है तो जातिगत जनगणना होकर रहेगी.

सादुलशहर में कांग्रेस प्रत्याशी जगदीश चंद्र जांगिड़ के समर्थन में नई धान मंडी में जनसभा का आयोजन किया गया. आमसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कुछ वर्षों पहले देश में कोविड की गंभीर बीमारी आई थी. लाखों लोग मर रहे थे , उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को कहा कि थाली बजाओ,  उसके बाद मोबाइल की फ्लैश लाइट ऑन करने के लिए कहा,  लेकिन दूसरी तरफ राजस्थान की सरकार ने भीलवाड़ा मॉडल दिया और अस्पताल में ऑक्सीजन और दवाइयां की समुचित व्यवस्था कर लोगों की जान बचाने का काम किया. कोविड से ग्रसित बीमार व्यक्तियों को और जरूरतमंदों को घर बैठे राशन पहुंचाने का काम किया गया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को 15 लख रुपए देने का वादा किया,  लेकिन आज तक वह खाते में नहीं आए और आगे भी नहीं आएंगे. 

देश में लगभग 50% ओबीसी जाति है
दूसरी तरफ उन्होंने 14 लाख करोड रुपए का पूंजीपतियों का कर्ज माफ किया. राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी जब चुनाव लड़ते हैं तो कहते हैं कि वह ओबीसी वर्ग से हैं,  लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने अपने भाषण में कहा कि हिंदुस्तान में केवल एक ही जाति है और वह जाति है गरीब . राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में लगभग 50% ओबीसी जाति है. देश को एमएलए एमपी नहीं बल्कि आईएएस चलाते हैं. देश की सरकार के पैसों का वितरण 90 आईएएस मिलकर करते हैं,  लेकिन उनमें से ओबीसी, आदिवासी वर्ग के चंद लोग सम्मिलित है. उन्होंने कहा कि मोदी जी और बीजेपी नहीं चाहते कि देश का पिछड़ा वर्ग अपनी वास्तविक जनसंख्या को नहीं जाने, क्योंकि यदि वह अपनी जनसंख्या को जान जाएंगे तो वह अपना अधिकार मांगेंगे.  

राजस्थान में 25 लाख रुपए की चिरंजीवी बीमा योजना लाकर स्वास्थ्य की गारंटी दी गई 
राहुल गांधी ने मोदी पर आरोप लगाया कि जब ओबीसी वर्ग, दलित वर्ग को उनकी जरूरत थी तो अब वह देश में केवल गरीबों जाति होने की बात कह कर उनके सहयोग से बचना चाहते हैं. जबकि दूसरी तरफ राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जो भी योजनाएं चलाई उसका 50% से अधिक लाभ ओबीसी, दलित वर्ग को मिला है. राजस्थान में 25 लाख रुपए की चिरंजीवी बीमा योजना लाकर स्वास्थ्य की गारंटी दी गई . मैंने एक मीटिंग में गहलोत जी को कहा है कि यह कम है, इसे बढ़ाया जाए. वहीं उन्होंने कहा कि जिन पूंजी पतियों का मोदी जी ने कर्ज माफ किया उनमें से एक भी व्यक्ति ओबीसी, दलित, आदिवासी का नहीं था. 

मैं जो वादा करता हूं उसे निश्चित रूप से पूरा करता हूं
फसल बीमा योजना के नाम पर 35 हजार करोड रुपए 16 कंपनियों को दे दिए गए और जब किसान अपनी फसल के नुकसान का मुआवजा मांगता है तो यह कंपनियां मुआवजा देने से इनकार कर देती है. यह मोदी जी की योजनाओं की सच्चाई है.  राहुल गांधी ने कहा कि मैने 5 साल पहले गहलोत जी को कह दिया था कि जितना पैसा बीजेपी सरकार ने अडानी जैसे लोगों को दिया है उतना पैसा आप प्रदेश की गरीब जनता के खाते में डालिए. उन्होंने कहा कि राजस्थान तो शुरुआत मात्र है यदि दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनती है तो जितने पैसे मोदी जी ने अडानी जैसे पूंजीपतियों के खाते में डाले हैं , उतने पैसे में आम आदमी के खाते में डालूंगा. मैं जो वादा करता हूं उसे निश्चित रूप से पूरा करता हूं. 

राजस्थान में भाजपा सरकार आई तो सभी योजनाएं बंद हो जाएंगी 
राहुल गांधी ने कहा कि हम नहीं चाहते कि देश में दो हिंदुस्तान में गरीब, दलित, ओबीसी, आदिवासी का बेटा अच्छी अंग्रेजी शिक्षा हासिल कर विदेशों में जाकर अपने प्रोजेक्ट शुरू करें, यह हमारा सपना है. उन्होंने कहा कि यदि राजस्थान में भाजपा सरकार आई तो सभी योजनाओं को बंद कर दिया जाएगा और ओल्ड पेंशन स्कीम तो हवा में उड़ जाएगी. राहुल गांधी ने कहा कि यदि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती है तो जातिगत जनगणना होकर रहेगी , साथ ही यदि दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनी तो पूरे देश में जातिगत जनगणना का काम करके दिखाएंगे. जिस तरह से सफेद क्रांति,  हरित क्रांति से देश बदल गया उसी तरह जातिगत जनगणना के बाद भी देश बदल जाएगा.

पिछले 5 सालों में हमारी सरकार में बहुत काम किया है
वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पिछले 5 सालों में हमारी सरकार में बहुत काम किया है. काम की कोई कमी नहीं रखी. राहुल गांधी और राजस्थान प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा ने हमें कहा कि जो भी वादे करो उसे पूरा करना है , उन्हीं की सोच के आधार पर हमने काम किया. राजस्थान की विभिन्न योजनाओं को लेकर आज प्रदेश पूरे देश में चर्चा में आ गया. गंगानगर में भी हमने बहुत विकास कार्य करवाए हैं. उन्होंने कहा कि गंगानगर में कैंसर का अलग हॉस्पिटल बने इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा. सभा को संबोधित करते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि आम आदमी, महिला, किसान , युवाओं की समस्याओं के समाधान में कांग्रेस बीजेपी से कहीं आगे है और आज पूरे देश में कांग्रेस की आंधी चल रही है. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनेगी. सचिन पायलट ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस एकजुट है और 3 दिसंबर को कांग्रेस की स्पष्ट बहुमत से सरकार बनेगी. पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने बेहतरीन काम किया है और 36 काम की सेवा की है. उन्होंने कहा कि आप एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनाएं. जो 10 गारंटी दी गई है उन्हें मजबूत किया जाएगा और जो 7 गारंटिया हाल ही में घोषित की गई है उन गारंटियो को भी लागू किया जाएगा.

राहुल गांधी ने सादुलशहर में आयोजित जनसभा में मुख्य रूप से ओबीसी, दलित और आर्थिक रूप से पिछड़े  मतदाताओं को साधने का प्रयास किया. राहुल गांधी ने जिस आत्मविश्वास के साथ सभा को संबोधित किया उसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नए जोश का संचार हुआ है. वहीं राहुल गांधी ने आज राजस्थान दौरे के दौरान कांग्रेस की एकजुटता का संदेश देने का भी प्रयास किया.