Rajasthan News: सौर ऊर्जा पम्प में अव्वल राजस्थान ! किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक अनुदान, प्रदेश के 57 हजार से अधिक किसान हुए लाभान्वित

जयपुर: किसानों को सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता पर निर्भर नहीं रहना पड़े. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों को खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए 60 प्रतिशत तक अनुदान देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इस पहल से प्रदेश के किसान सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं. सौर पंपों का खेतों में सिंचाई के लिए उपयोग होने से जहां किसानों की बिजली पर निर्भरता कम हुई है. 

वहीं प्रदेश में हरित ऊर्जा के रूप में सौर ऊर्जा के प्रयोग को भी बढ़ावा मिला है. सिंचाई में सुविधा होने से खेतों में उपज बढ़ी है और किसानों का विद्युत खर्च भी कम हुआ है. जिससे किसानों की आय में भी इजाफा हुआ है. कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए राजस्थान पूरे देश में एक मॉडल स्टेट बन चुका है. राजस्थान सौर ऊर्जा पंपों की स्थापना में देश में पहले पायदान पर है. 

कृषि आयुक्त कानाराम ने बताया कि कृषकों को सौर ऊर्जा पंप संयंत्र स्थापित करने पर लागत का 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है. अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 45 हजार रुपए का अतिरिक्त अनुदान दिया जा रहा है. जनजातीय उप-योजना क्षेत्र में अनुसूचित जनजातियों के किसानों को 3 व 5 एचपी क्षमता के सौर पंप संयंत्र पर 100 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है.

57 हजार किसानों को मिला अनुदान:- 
- पिछले 4 वर्षों में 57657 किसानों को संयंत्र स्थापित करने के लिए अनुदान
- राज्य सरकार ने 982 करोड़ 95 लाख रुपए कर दिया अनुदान
- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले कृषि बजट में की थी घोषणा
- 2 वर्षों में एक लाख किसानों को सोलर पम्प स्थापित करने का लक्ष्य
- इसके लिए बजट में किया गया 500 करोड़ रुपए के अनुदान का प्रावधान