Android 14 पर होंगे सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा के माध्यम से SMS प्राप्त

नई दिल्ली : एपल ने 2022 में आईफोन 14 लाइनअप के साथ सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा के माध्यम से आपातकालीन एसओएस पेश किया. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को उन दूरस्थ स्थानों में आपातकालीन संदेश अलर्ट भेजने की अनुमति देती है जहां बिना किसी विशेष हार्डवेयर के कोई सेलुलर या वाई-फाई कवरेज नहीं है. आईफोन सुविधा केवल कुछ चुनिंदा बाज़ारों में ही उपलब्ध है, जिसमें भारत शामिल नहीं है. एपल के अलावा हुवाई ने भी मेट 50 सीरीज और पी60 सीरीज के स्मार्टफोन में इस फीचर के लिए सपोर्ट जोड़ा है. ये स्मार्टफोन भारत में अभी उपलब्ध नहीं हैं.

हालाँकि, गूगल के पास भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर है. तकनीकी दिग्गज ने हाल ही में घोषणा की कि एंड्रॉइड 14 में सैटेलाइट फीचर के माध्यम से एसएमएस का समर्थन करने की उम्मीद है. इससे पहले, गूगल ने टीमपिक्सेल एफसी अकाउंट से ट्विटर पर इसकी घोषणा की थी. एंड्रॉइड 14 का अंतिम स्थिर संस्करण भी आने वाले हफ्तों में लॉन्च होने की संभावना है.

ऐसे करेगा यह फीचर काम: 

सैटेलाइट कनेक्टिविटी के माध्यम से एसएमएस एंड्रॉइड 14 पर एक अंतर्निहित सुविधा होगी. हालांकि, सुविधा को काम करने के लिए स्मार्टफ़ोन को उचित हार्डवेयर की आवश्यकता होगी. इसलिए, फ़ोन निर्माताओं को सुविधा का समर्थन करने के लिए अपने उत्पादों में आवश्यक हार्डवेयर शामिल करना होगा. 

यह फोन है इसमें शामिल: 

ट्वीट के मुताबिक, गूगल पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन सैटेलाइट फीचर के जरिए एसएमएस के साथ आने वाले पहले डिवाइस होंगे. सैमसंग कथित तौर पर गैलेक्सी एस23 श्रृंखला पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा के माध्यम से एसएमएस शामिल करने की योजना बना रहा था. हालाँकि, ऐसा नहीं हुआ क्योंकि तब तक तकनीक एंड्रॉइड फोन के लिए तैयार नहीं थी. हालाँकि, अगली पीढ़ी की गैलेक्सी एस24 लाइनअप और आगामी पिक्सेल 8 सीरीज़ के प्रौद्योगिकी के साथ आने की उम्मीद है.

एपल में यह सुविधा है उपलब्ध: 

सैटेलाइट फीचर के जरिए एप्पल का इमरजेंसी एसओएस कई स्थितियों में जीवन बचाने वाला फीचर साबित हुआ है. तो, आने वाले एंड्रॉइड फोन पर इस फीचर से भी यूजर्स को मदद मिलने की उम्मीद है.