Samsung Galaxy S24 सीरीज़ में हो सकती दो-तरफ़ा सैटेलाइट कनेक्टिविटी की सुविधा, जानिए अन्य फीचर्स

नई दिल्ली : सैमसंग ने जुलाई में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन, गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 और गैलेक्सी फोल्ड 5, लॉन्च किए थे. उम्मीद है कि कंपनी 2024 में अपनी अगली फोल्डेबल सीरीज़ लॉन्च करेगी. पिछली अफवाहों ने सुझाव दिया था कि आईफोन 14 की तरह, सैमसंग गैलेक्सी S23 लाइनअप आपातकालीन कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए सैटेलाइट कनेक्टिविटी का समर्थन करेगा. हालाँकि, ऐसा नहीं हुआ. अब, एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सैमसंग 2024 में अपने फोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी शामिल करेगा.

समाचार एजेंसी योनहाप के साथ एक साक्षात्कार में, दक्षिण कोरिया में विज्ञान और आईसीटी मंत्री ली जोंग-हो ने दावा किया कि घरेलू स्मार्टफोन ब्रांडों द्वारा 2024 में एक नई सेवा शुरू करने की उम्मीद है. यह सेवा 5जी फोन और उपग्रहों के बीच डेटा ट्रांसमिशन में मदद करेगी. जोंग-हो ने कहा कि, "मैं निश्चित रूप से नहीं कह सकता, लेकिन मुझे पता है कि घरेलू उद्योग अगले साल सेवा का व्यावसायीकरण करने पर विचार कर रहा है, उम्मीद है कि उपग्रह संचार से संबंधित एक मानक अगले साल तैयार किया जाएगा."

सैमसंग गैलेक्सी S23 में नहीं थी सैटेलाइट कनेक्टिविटी:

क्वालकॉम का नवीनतम फ्लैगशिप चिपसेट, स्नैपड्रैगन 8 जेन 2, जो सैमसंग के नवीनतम फ्लैगशिप फोन को पावर देता है, आपातकालीन कॉलिंग और मैसेजिंग सेवाओं के लिए LEO (लो अर्थ ऑर्बिट) उपग्रहों से जुड़ने की क्षमता के साथ आता है. हालाँकि, इन फ़ोनों में अभी भी सैटेलाइट कनेक्टिविटी विकल्प का अभाव है. सैमसंग ने बताया है कि कंपनी का सैटेलाइट कनेक्टिविटी इकोसिस्टम अभी परिपक्व नहीं है. स्मार्टफोन ने यह भी पुष्टि की कि वह फीचर पेश करने से पहले पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार होने का इंतजार करेगा. दक्षिण कोरियाई कंपनी कथित तौर पर इरिडियम कम्युनिकेशंस के साथ काम कर रही है, जिसके पास आपातकालीन संचार के लिए कम-पृथ्वी कक्षा उपग्रह समूह है.

ऐसे करेगी गैलेक्सी S24 में सैटेलाइट कनेक्टिविटी काम:

उम्मीद है कि कंपनी 2024 की पहली तिमाही में गैलेक्सी S24 लॉन्च करेगी. गैलेक्सी S24, गैलेक्सी S24+ और गैलेक्सी S24 अल्ट्रा स्मार्टफोन दो संस्करणों में आने की उम्मीद है. एक Exynos 2400 के साथ और दूसरा स्नैपड्रैगन 8 Gen 3 चिपसेट के साथ. यदि गैलेक्सी S24 को सैटेलाइट कनेक्टिविटी मिलती है, तो Exynos 2400 को भी हार्डवेयर स्तर पर सुविधा सक्षम करने की आवश्यकता है. सैमसंग ने Exynos चिप्स के लिए अपनी दो-तरफ़ा सैटेलाइट कनेक्टिविटी पहले ही विकसित कर ली है, जिसका उपयोग गैलेक्सी S24 लाइनअप में किए जाने की उम्मीद है. वर्तमान में, एंड्रॉइड इकोसिस्टम में केवल हुवाई फोन में ही सैटेलाइट कनेक्टिविटी है.