Samsung भारत में करेगा गैलेक्सी फोल्ड 5, फ्लिप 5 फोन का निर्माण

नई दिल्ली : कोरियाई स्मार्ट डिवाइस प्रमुख सैमसंग स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत में अपने प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइस गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 और फ्लिप 5 का निर्माण करेगी, यह सुचना कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को दी. सैमसंग ने 18 अगस्त को भारत में अपने सबसे महंगे और हाई-एंड डिवाइस लॉन्च करने की योजना बनाई है और ऑफर के साथ प्री-बुकिंग 27 जुलाई की आधी रात से शुरू होगी.

सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के अध्यक्ष और सीईओ जेबी पार्क ने कहा कि गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 और गैलेक्सी फ्लिप 5 दोनों का निर्माण नोएडा में भारतीय कारखाने में किया जाएगा. बाजार अनुसंधान और विश्लेषण फर्म टेकार्क के अनुमान के अनुसार, फोल्डेबल (फ्लिप सहित) स्मार्टफोन 2023 के लिए कुल स्मार्टफोन राजस्व में 1.8 प्रतिशत से अधिक का योगदान देंगे. अनुमान के अनुसार वर्ष के दौरान भारत में 6.35 लाख से अधिक फोल्डेबल स्मार्टफोन बेचे जाएंगे, जो इस अवधि के लिए अनुमानित मात्रा के हिसाब से कुल बिक्री का 0.5 प्रतिशत से कम होगा. सैमसंग ने लॉन्च के चार महीने बाद दिसंबर से भारत में फोल्ड 4 और फ्लिप 4 सीरीज का निर्माण शुरू किया था.

सैमसंग के सीनियर वीपी का बयान: 

सैमसंग इंडिया के सीनियर वीपी राजू पुलन ने कहा कि भारत में उपभोक्ताओं को शुरुआत से ही "भारत में निर्मित" गैलेक्सी फोल्ड 5 और गैलेक्सी फ्लिप 5 मिलेंगे. उन्होंने कहा कि भारत में उपभोक्ता ऐसे उत्पादों को देखते हैं जो पैसे के लायक हों, आकांक्षी हों और समग्र रूप से उनमें मूल्य जोड़ते हों. मैं इसे ग्रामीण बाजारों में भी देखता हूं. अगर इन्हें उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है, तो हम नई श्रेणियों को लाने में और सक्षम होंगे.

यह होंगी इसकी कीमते:

आंतरिक भंडारण क्षमता के आधार पर गैलेक्सी फोल्ड 5 की कीमत 1.54 लाख रुपये से 1.85 लाख रुपये के बीच है, जो 256 जीबी से 1 टीबी तक है. सैमसंग गैलेक्सी फ्लिप 5 99,999 रुपये और 1,09,999 रुपये की कीमत रेंज में उपलब्ध होगा. 

सैमसंग के प्रतिस्पर्धी:

भारत में फोल्डेबल शिपमेंट संभावित रूप से साल-दर-साल 65 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाएगी. जबकि अधिक फोल्डेबल बाजार में प्रवेश करने वाले नए नवाचारों के साथ मैदान में उतरे हैं, सैमसंग को अपने ब्रांड की प्रमुखता और बाजार नेतृत्व के साथ बढ़त हासिल है. मार्केट रिसर्च और एनालिसिस फर्म काउंटरपॉइंट रिसर्च का अनुमान है कि वैश्विक फोल्डेबल स्मार्टफोन शिपमेंट 2026 में 78.6 मिलियन से बढ़कर 2027 में 101.5 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है और इस सेगमेंट में सैमसंग और एप्पल का दबदबा रहेगा. कंपनी को उम्मीद है कि एप्पल का फोल्डेबल आईफोन 2025 में लॉन्च होगा.

सैमसंग के आगामी उत्पाद:

कंपनी अपनी गैलेक्सी टैब एस9 सीरीज को 72,999 रुपये से 1,33,999 रुपये की कीमत रेंज में और गैलेक्सी वॉच 6 सीरीज को 29,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर उसी तारीख को उपलब्ध कराएगी. एक मार्केट रिसर्च फर्म के अनुसार, सैमसंग ने जनवरी-मार्च 2023 तिमाही में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया और 24 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 5G शिपमेंट के लिए अग्रणी ब्रांड भी बना रहा.