Mumbai: 3 महीने में 4000 करोड़ का अवैध कारोबार करने वाला शेयर ब्रोकर गिरफतार

मुंबई : मुंबई पुलिस ने करीब तीन महीने में 4,672 करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ कथित तौर पर गैरकानूनी ‘डब्बा कारोबार’ में लिप्त एक शेयर ब्रोकर को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

डब्बा कारोबार में 1.95 करोड़ की धोखाधड़ी:

‘डब्बा कारोबार’ शेयरों की खरीद-फरोख्त का गैरकानूनी रूप है, जहां ऐसा कारोबार करने वाले ऑपरेटर लोगों को स्टॉक एक्सचेंज मंच के बाहर इक्विटी में कारोबार करने देते हैं. एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को उपनगर कांदिवली से गिरफ्तार आरोपी ब्रोकर जतिन सुरेशभाई मेहता ने विभिन्न कर न देकर सरकार से कथित तौर पर 1.95 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की. उन्होंने कहा कि ब्रोकर ने बिना वैध लाइसेंस के कथित तौर पर स्टॉक एक्सचेंज से बाहर शेयरों की खरीद-फरोख्त की और 23 मार्च से 20 जून 2023 के बीच उसका कारोबार 4,672 करोड़ रुपये था. उन्होंने बताया कि मुंबई अपराध शाखा के पास शेयर ब्रोकर के बारे में सटीक सूचना थी, जो स्टॉक एक्सचेंज से बिना वैध लाइसेंस के ‘मूडी’ नामक ऐप के जरिये ‘डब्बा कारोबार’ कर रहा था.

आईपीसी के तहत हुआ मामला दर्ज:

अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने आरोपी के कार्यालय से 50,000 रुपये नकद, पांच मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक टैब और एक पेन ड्राइव बरामद की है. उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं और प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले की जांच की जा रही है. सोर्स भाषा