SA vs AFG: वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने लहराया परचम, अफगानिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से दर्ज की जीत

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. साउथ अफ्रीका ने मुकाबले में 5 विकेट से जीत हासिल की.  मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम की ओर से अज़मतुल्लाह ने 97 रन की पारी खेली. जिसके चलते टीम 244 रन का स्कोर लगाने में सफल हो सकी. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 47.5 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर ही टारगेट को बीट कर सफलता हासिल की. इसके साथ ही अफगानिस्तान टीम का सफर भी अब पूर्ण रूप से खत्म हो गया है. 

मुकाबले में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम 50 ओवर में 244 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. टीम के लिए नंबर पांच पर उतरे अजमतुल्लाह उरजई ने 97 रनों की शानदार पारी खेली थी. इससे पहले टीम को शुरुआत देने उतरे गुरबाज और इब्राहिम जारदान कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकें. गुरबाज ने 22 गेंद में 25 रन बनाये. जारदान  ने 15 रन बनाये. इसके बाद बल्लेबाजी करने आये रहमत शाह 46 गेंद में 26 रन बनाये. जिसमें 2 चौके शामिल रहे. इसके अलावा राशीद खान ने 14 और नूर अहमद 26 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे. जवाब में साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएट्जी ने 4 विकेट चटकाए थे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को क्विंटन डिकॉक और कप्तान टेम्बा बवुमा ने अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 64 (66 गेंद) रनों की साझेदारी की. डि कॉक ने 47 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से 41 रन बनाए. फिर तीसरे विकेट के लिए रासी वेन डर डुसैन और मार्करम ने 50 रनों की साझेदारी की. मार्करम को राशिद खान ने 25 रनों के स्कोर पर चलता किया. फिर 28वें ओवर में नंबर पांच पर बैटिंग के लिए उतरे हेनरिक क्लासेन (10) भी राशिद खान का शिकार बने. इस तरह अफ्रीका ने 139 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए और एक वक़्त पर ऐसा लगने लगा कि मैच अफगानिस्तान के खेमे में जाने लगा, लेकिन रासी वेन डर डुसैन ने क्रीज़ पर खड़े रहकर टीम को जीत दिलाने में अहम किरदार अदा किया. क्लासेन के आउट होने के बाद रासी ने बाएं हाथ के डेविड मिलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की. हालांकि ये पार्टरनशिप ज़्यादा देर नहीं चल सकी और नबी ने 38वें ओवर में डेविड मिवर का विकेट लेकर इसका अंत किया. मिलर 24 रन बनाकर आउट हुए. फिर छठे विकेट के लिए रासी वेन डर डुसैन और एंडिले फेहलुकवायो ने नाबाद 65* (62 गेंद) रनों की साझेदारी की और टीम को जीत दिलाई. रासी 76 और एंडिले फेहलुकवायो 37 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 39 रन बनाकर नाबाद लौटे.