2024 में प्रदेश कांग्रेस का मिलेगा नया भवन, खड़गे और राहुल गांधी के हाथों आज रखी जाएगी आधारशीला; सत्ता और संगठन एक साथ बैठ सकेंगे

जयपुर: राजस्थान की कांग्रेस को नया भवन मिलने वाला है. नींव का पत्थर लगने के साथ हाईटेक कांग्रेस भवन की आधार शिला रख दी जाएगी. इस काम को करने जयपुर आ रहे है एआईसीसी चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी. तकरीबन 63सालों से जयपुर के संसार चंद्र रोड पर कांग्रेस का प्रदेश कार्यालय स्थापित हैं. पुराने भवन में पर्याप्त जगह के अभाव में नए भवन की बरसों से जरूरत महसूस की जा रही थी. फिर तुलना विपक्षी दल बीजेपी के प्रदेश कार्यालय से भी थी. 

कई साल बीत गये है ,रोजाना जरुरत दर जरुरत महसूस की जा रही है. इसके बावजूद पीसीसी को नहीं मिल पा रहा था नया भवन.  सीपी जोशी, डॉ चंद्रभान, सचिन पायलट के पीसीसी अध्यक्ष के कार्यकाल के दौरान प्रयास किए गए लेकिन सफलता नहीं मिली...सफलता. मिली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को....मानसरोवर के शिप्रा पथ पर तकरीबन 2बीघा जमीन पर नया भवन बनेगा...... राजधानी जयपुर में पीसीसी का भवन संकरा और समुचित जगह की कमी का सामना कर रहा  वहीं बीजेपी का भवन भव्य और आकर्षक है. अब कांग्रेस का नया भवन भी हाईटेक होगा और बीजेपी कार्यालय से अंतर को खत्म करेगा. पीसीसी चीफ डोटासरा के लिए ये उपलब्धि है कि उनके समय ही पीसीसी का वॉर रूम बना और नया भवन बनकट तैयार होगा. सीएम गहलोत का पूरा मार्गदर्शन मिलने के बाद कार्य होगा. 

---अभी कांग्रेस-भाजपा के प्रदेश मुख्यालयों के बीच अंतर---

- प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय संसार चंद्र रोड़ पर संकरी गली में स्थित 

- पीसीसी का मौजूदा भवन कांग्रेस को दान स्वरुप मिला था

- मौजूदा कांग्रेस भवन को तकरीबन 63साल हो गये है

- पीसीसी के भवन में हमेशा स्पेस का अभाव रहा है 

- पीसीसी के भवन में संख्या बल अधिक होते ही समस्या खड़ी हो जाती है

- बीजेपी का प्रदेश मुख्यालय सेंट्रल लोकेशन पर स्थित 

- बीजेपी मुख्यालय काफी बड़ा और गार्डन,पार्किंग सुविधाओं से सुसज्जित है

- बीजेपी के भवन में पार्टी के अग्रिम मोर्चेो के भी आधुनिकतम कार्यालय है

- बीजेपी मुख्यालय के अंदर आधुनिक मीडिया कक्ष, सभागार, बैठकों के लिये अगल से कक्ष, वॉर रुम, अध्यक्ष का आधुनिक कक्ष, संगठन महामंत्री और केन्द्रीय नेताओं के रुकने के लिये सुपर डीलक्स कक्ष, नेताओं के भोजन के लिये रसोई भी बनी हुई है,शौचालय समेत कई सुविधाएं है

- पीसीसी में जरुरी सुविधाजनक कक्षों का अभाव है 

- प्रेसवार्ता के लिये आधुनिकतम कक्ष है लेकिन उसमें भी जगह का अभाव रहता है

 

---अब पीसीसी के नए भवन में क्या होगा---

- आधुनिक शैली में निर्माण होगा

- पीसीसी चीफ और सीएलपी लीडर के कक्ष होंगे

- पदाधिकारियों के बैठने की समुचित व्यवस्था होगी

- आवास के लिए सुइट रूम,डीलक्स कक्ष बनेंगे और मेस भी होगी

- कैफेटेरिया और लाउंज भी होगा

- बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था होगी

- मल्टीपरपज कॉन्फ्रेंस रूम में स्थापित होगा

- डिजिटल, आर्काइव कक्ष होंगे

राजस्थान में सर्वाधिक शासन में रहने के बावजूद कांग्रेस अपने लिये एक अदद भव्य भवन बनाने का सपना पूरा नहीं कर पाई थी. अब अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष खड़गे और राहुल गांधी नए भवन की आधारशिला रखेंगे ..नाम होगा "इंदिरा भवन ".