Tata Nexon EV फेसलिफ्ट का आज हुआ अनावरण, जानिए स्पेसिफिकेशन, कीमत

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में नेक्सॉन फेसलिफ्ट का अंदर और बाहर की बिल्कुल नए डिजाइन के साथ अनावरण किया था, और अब, कंपनी आज बाद में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट का अनावरण करने के लिए तैयार है. कंपनी ने अब तक अपडेटेड इलेक्ट्रिक एसयूवी के कुछ टीज़र जारी किए हैं, जो 2023 ICE नेक्सॉन की तुलना में कुछ उल्लेखनीय बदलावों का संकेत देते हैं.  हालांकि हाल ही में सामने आए टीज़र से पुष्टि होती है कि टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट में नेक्सॉन फेसलिफ्ट की तरह स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ एक ही नया फ्रंट-एंड डिज़ाइन मिलेगा, लेकिन इससे यह भी पता चलता है कि ईवी को नाक के पार एक अतिरिक्त एलईडी पट्टी मिलेगी, शीर्ष पर डीआरएलएस से कनेक्ट होगी.

टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट ईवी स्पेसिफिकेशन: 

फ्रंट ग्रिल बैटरी चालित नेक्सन पर एक संलग्न इकाई के लिए रास्ता बनाएगी, जो यहां और वहां नीले तत्वों के अलावा, सबसे बड़े विशिष्ट कारकों में से एक होगी. अन्य स्टाइलिंग परिवर्तनों में नए मिश्र धातु के पहिये, कनेक्टेड एलईडी टेल लाइट्स, एक पुन: डिज़ाइन किया गया रियर बम्पर, साथ ही फ्लोटिंग 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक अधिक प्रीमियम केबिन, एक समान आकार का पूर्ण-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल होंगे. बीच में एक प्रबुद्ध लोगो के साथ स्पोक स्टीयरिंग व्हील, साथ ही नए टच एचवीएसी नियंत्रण, ये सभी नए नेक्सॉन से लिए जाएंगे.

अब तक, टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी को दो रूपों में पेश करती है, नेक्सॉन ईवी प्राइम और नेक्सॉन ईवी मैक्स, बाद वाला लंबी दूरी का संस्करण है. यह देखना अभी बाकी है कि क्या निर्माता इस फॉर्मूले को जारी रखेगा, या दोनों को अलग-अलग वेरिएंट के रूप में एक साथ जोड़ देगा. प्री-फेसलिफ्ट टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स में 40.5 kWh बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 453 किमी की रेंज प्रदान करता है. इलेक्ट्रिक मोटर 141 एचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क पैदा करती है. दूसरी ओर, नेक्सॉन ईवी प्राइम 30.2 kWh की छोटी बैटरी का उपयोग करता है, जो 312 किमी की ARAI-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है. अधिक किफायती नेक्सॉन ईवी प्राइम की इलेक्ट्रिक मोटर 127 एचपी पावर और 245 एनएम टॉर्क पैदा करती है. टाटा नेक्सॉन ईवी की कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 19.54 लाख रुपये (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) तक जाती है. मिड-लाइफ मेकओवर कीमत में बढ़ोतरी भी लाएगा, 2023 नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट की कीमत लगभग 15 लाख रुपये होने की उम्मीद है.