तेजस नेटवर्क को मिला BSNL साइटों के लिए 7.5 करोड़ का 4G/5G RAN आपूर्ति ऑर्डर

नई दिल्ली : टाटा समूह का एक हिस्सा तेजस नेटवर्क लिमिटेड को 1,00,000 साइटों पर 4G/5G रोलआउट के लिए RAN (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) उपकरण की आपूर्ति करने के लिए TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) से 7,492 करोड़ रुपये का खरीद ऑर्डर (PO) प्राप्त हुआ है. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया है और कहा है कि उसे 15 अगस्त, 2023 को टीसीएस से पीओ प्राप्त हुआ. टीसीएस एक सिस्टम इंटीग्रेटर के रूप में कार्य करेगा, जबकि तेजस नेटवर्क पूरी तरह से बीएसएनएल के घरेलू 4G/5G रोलआउट के लिए उपकरण का उत्पादन करेगा.

आदेश के विवरण में, तेजस नेटवर्क्स ने उल्लेख किया है कि पीओ को वर्ष 2023 और 2024 में निष्पादित किया जाना है. इसका मतलब है कि टीसीएस उपकरण ले सकती है और अगले 18 से 24 में 1 लाख साइटों पर इसे बीएसएनएल के लिए रोल आउट कर सकती है. उपकरण के लिए समर्थन और रखरखाव सेवाएँ वारंटी अवधि के बाद नौ साल की अवधि के लिए होंगी. यह एक बड़ा विकास है. सरकार और बीएसएनएल प्रबंधन ने कहा है कि वे जल्द ही घरेलू 4जी लॉन्च करेंगे. यह आदेश पुष्टि करता है कि हम अगले एक या दो महीने में बीएसएनएल की ओर से 4जी लॉन्च देख सकते हैं. इससे पहले, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि बीएसएनएल सितंबर के बाद रोजाना 300 साइटों पर 4जी सेवा शुरू करेगा.

पंजाब में किया बीटा लॉन्च: 

सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर ने पहले ही पंजाब में बीटा लॉन्च कर दिया है. करीब 200 टेस्ट साइट्स लाइव हैं, जिनके जरिए बीएसएनएल और टीसीएस फीडबैक ले रहे हैं. बीएसएनएल घरेलू तकनीक का उपयोग कर रहा है जिसे सॉफ्टवेयर पुश के साथ 4जी से 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है. इससे बीएसएनएल को 5जी तेजी से शुरू करने में भी मदद मिलेगी. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या सरकारी टेलीकॉम कंपनी 4जी के लॉन्च के बाद बाजार हिस्सेदारी हासिल कर पाती है या नहीं. वर्तमान परिदृश्य में, बीएसएनएल पुरानी नेटवर्क सेवाओं की पेशकश के कारण ग्राहकों को खो रहा है.