Telegram प्रीमियम ग्राहकों को दे रहा इंस्टाग्राम जैसे फीचर, स्टोरी रोल आउट प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली : टेलीग्राम ने स्टोरीज़ को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, लेकिन केवल प्रीमियम ग्राहकों के लिए. स्टोरीज़ एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को स्नैपचैट और इंस्टाग्राम स्टोरीज़ के समान कंटेंट को संदेश, चित्र या वीडियो के रूप में पोस्ट करने की अनुमति देती है जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाती है. 

टेलीग्राम की स्टोरीज़ में, उपयोगकर्ताओं के पास इस पर पूरा नियंत्रण होता है कि उनके कंटेंट को कौन देखता है. वे गोपनीयता और अनुकूलन सुनिश्चित करते हुए अपनी कहानियों को सभी के साथ साझा करना, संपर्कों का चयन करना, संपर्कों का एक विशिष्ट समूह या करीबी दोस्तों की सूची चुन सकते हैं.

टेलीग्राम स्टोरीज़ इंस्टाग्राम और स्नैपचैट से है अलग: 

टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं के पास कहानियों की अवधि पर नियंत्रण होगा. वे अपनी कहानियों को 6, 12, 24, या 48 घंटों के बाद गायब करना चुन सकते हैं, जबकि अधिकांश ऐप्स 24 घंटों के बाद कहानियों को गायब कर देते हैं. टेलीग्राम उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर स्टोरीज़ सुविधा के समान, अन्य उपयोगकर्ताओं की स्टोरीज़ पर प्रतिक्रियाएँ और उत्तर भेज सकते हैं. हालाँकि, एक दिक्कत है, केवल टेलीग्राम प्रीमियम ग्राहक ही स्टोरीज़ पोस्ट कर सकते हैं, जबकि बाकी सभी लोग केवल उन्हें देख सकते हैं.

नि:शुल्क सिर्फ स्टोरीज देख सकेंगे: 

जब गैर-प्रीमियम उपयोगकर्ता नई स्टोरी बनाने का प्रयास करते हैं, तो ऐप में एक संदेश कहता है कि कहानियां पोस्ट करना वर्तमान में केवल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. यह अनिश्चित है कि स्टोरीज़ सुविधा अंततः सभी के लिए मुफ़्त हो जाएगी या नहीं, लेकिन ऐसा होने की संभावना नजर आ रही है. नि:शुल्क उपयोगकर्ता प्रीमियम ग्राहकों द्वारा बनाई गई कहानियां देख सकेंगे, लेकिन वे अपनी खुद की कहानियां नहीं बना पाएंगे.

स्टोरी सुविधा प्राप्त ​करने के लिए करना होगा एप अपडेट: 

ड्यूरोव ने यह भी उल्लेख किया कि, हालांकि कंपनी शुरू में स्टोरीज़ को ऐप में एकीकृत करने के विचार के खिलाफ थी, लेकिन यह सुविधा उसके उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक अनुरोधित सुविधाओं में से एक थी. उन्होने कहा कि, यहां तक ​​कि हमारी टीम के संशयवादियों ने भी इस सुविधा की सराहना करना शुरू कर दिया. हम अब इसके बिना टेलीग्राम की कल्पना नहीं कर सकते, उन्होंने पिछले महीने कहा था. नई स्टोरीज़ सुविधा प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि टेलीग्राम ऐप का नवीनतम संस्करण ऐप स्टोर पर उपलब्ध है.