VIDEO: जोधपुर में फिल्मी स्टाइल में चोरों ने की चोरी, ट्रक से जीरे-ईसब से भरी 30 बोरियां चुराई, व्यापारियों में डर का माहौल

जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर जिले में जीरे से भरे ट्रक को इन दिनों फिल्मी स्टाइल में लुटेरे अपना शिकार बनाकर लूट रहे है. जोधपुर से ऊंझा के लिए निकलने वाले ट्रक सरूपगज से पिण्डवाड़ा के बिच पहुंचते है तो जीरा इसब की बोरियों को कुछ लुटेरे पिकअप में आते है और चलती ट्रक में से फिल्मी स्टाइल से लूटकर ले जाते है. गत 15 दिन में ऐसी ही लगातार वारदाते बढती जा रही है. हाल ही में दो दिन पहले रात के समय एक ओर वारदात सामने आई है जिससे अब व्यापारी जोधपुर से उंझा अपनी जीरे की बोरिया भेजने से कतरा रहे है. हालांकि दो दिन पूर्व रात में हुई इस घटना की भी रिपोर्ट पिंडवाडा थाने में व्यापारी ने दर्ज कराई है. मगर चोरों के अभी तक नहीं पकडे जाने से व्यापारियों में डर का माहौल बना हुआ है. इन वारदातों को देखते हुए जोधपुर के जीरा मंडी व्यापारियों ने अपनी मंडी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. 

चोरी वारदात करने के लिए चोर बिना नम्बर की लोडिंग पिकअप का यूज करते है. लूट की वारदात के वक्त लुटेरे पिकअप की लाइट बंद करते और पिकअप के आगे यह लोग भारी चुंबक लगा कर पिकअप पर लगा चैनल ट्रक से चिपका देते. फिर चार लोग ट्रक पर चढ़ते ओर ट्रक पर लगा त्रिपाल को सफाई से बीचो बिच कटिंग करते ओर जीरा या इसब की बोरियों को ऊपर से पिकअप में डाल देते.इस तरह से अभी ये लोग रोज आये दिन रास्ते मे लूट रहे है.यह वारदात पूरे ही सफाई के साथ किया जाता है जिससे ट्रक चालक को इसकी भनक तक नहीं लगती है केवल ऊंझा पहुंचने के बाद उनको इस चोरी की वारदात का पता लग पाता है. 

जीरा मंडी व्यापारियों ने कहा कि इस वारदात से पहले भी तीन से चार वारदातें जोधपुर और ऊंझा के बीच हो चुकी है. काफी बार माल की चोरी हो चुकी है. कई बार व्यापारियों से भी लूटपाट हो चुकी है जिससे व्यापारी डरे और सहमे है. वे सोच रहे है कि आखिर वह अपना माल ऊंझा भेजे या नही. ऐसे में प्रशासन से आग्रह है कि इन वारदातों को अंकुश लगाए जो वारदाते हुई है. उनका खुलासा करे जिससे चोर को पकडकर व्यापारियों का उनका कीमती सामान पुन: दिलाने का काम करे.

गौरतलब है कि जीरा की बढती लूट की वारदातों का मुख्य कारण यह भी है कि दो साल पहले जिस जीरे की एक बोरी की कीमत 7 से 8 हजार हुआ करती थी जिसकी कीमत आज की तारीख में बढकर सीधी 19 से 20 हजार तक पहुंच गई है. लगातार बढती जीरे के कीमतों के चलते ही चोरों ने इन व्यापारियों के जीरे को अपना निशाना बनाया है. चोर फिल्मी अंदाज में इस चोरियों की वारदात को अंजाम दे रहे है और पुलिस भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ पा रही है. इन वारदातों से बचने के लिए जोधपुर जीरा मंडी की बात करे तो यहां पर व्यापारियों द्वारा जोधपुर की जीरा मंडी में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है. रात को इसकी बेहतर मॉनिटरिंग करने के लिए बकायदा सीसीटीवी कैमरों के अलावा मंडी में चौकीदार नियुक्त किए गए है साथ ही अंदर भी एक्स्ट्रा प्राइवेट गार्ड लगाए गए है जो जीरा मंडी में व्यापारियों के माल की सुरक्षा करने का काम करते है.

...फर्स्ट इंडिया के लिए राजीव गौड़ की रिपोर्ट