आज सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल को लेकर हो सकती है चर्चा

नई दिल्लीः सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद 11 सिंतबर से भारत के राजकीय दौरे पर है. जहां वो देश के पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ मुलाकात करेंगे. द्विपक्षीय मीटिंग हैदराबाद हाउस में आयोजित की जायेगी. इस दौरान इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं. 

मोहम्मद बिन सलमान साल 2019 में भी भारत के राजकीय दौरे पर आए थे. उसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब का दौरा किया था, जिसमें दोनों नेताओं ने इंडिया-सऊदी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल स्थापित की थी. जिसपर आज बैठक आयोजित की जा रही है. माना जा रहा है कि इस मीटिंग में पार्टनरशिप काउंसिल को लेकर हस्ताक्षर हो सकते हैं. 

कृषि और ऊर्जा पर भी रहेगी नजरः
माना जा रहा है कि मीटिंग के दौरान क्राउन प्रिंस और पीएम मोदी कृषि और ऊर्जा को लेकर अहम डील पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया था कि क्राउन प्रिंस के साथ मंत्रियों और सीनियर अधिकारियों का एक हाई-लेवल डेलीगेशन रहेगा. दो मंत्रीस्तरीय कमेटियों की समीक्षा करेंगे. एक कमेटी राजनीतिक, सुरक्षा, समाजिक और कल्चरल कोऑपरेशन के लिए बनाई गई.

2019 में की गयी थी कमेटी की स्थापनाः
जबकी दूसरी कमेटी अर्थव्यवस्था और इनवेस्टमेंट कोऑपरेशन के लिए बनाई गई. इसके साथ ही मीटिंग में क्षेत्रीय और आपसी हित के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. द मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक 2022-23 में दोनों देशों के बीच व्यापार 52.75 अरब डॉलर पहुंच गया है. इसके साथ ही भारत सऊदी के लिए दूसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है.

बता दें कि अक्टूबर 2019 में दोनों नेताओं ने काउंसिल की स्थापना की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जी20 सम्मेलन से इतर क्राउन प्रिंस के साथ यह एक द्विपक्षीय बैठक होगी. इससे पहले पीएम मोदी जी20 के अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर चुके हैं.