Twitter ने की 7 लाख से अधिक ट्वीट्स की पहुंच सीमित, नीति का किया उल्लंघन

नई दिल्ली : ट्विटर ने हाल ही में मॉडरेशन के अपने दृष्टिकोण पर "फ्रीडम ऑफ स्पीच नॉट रीच" नामक एक अपडेट जारी किया है और ऐसा लगता है कि इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं.

अप्रैल से, एलोन मस्क के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ने उन ट्वीट्स की पहुंच को सीमित करने के उपाय लागू किए जो घृणित आचरण के खिलाफ उनकी नीति का उल्लंघन करते हैं. इन ट्वीट्स को इस संदेश के साथ लेबल किया गया है 'विजिबिलिटी लिमिटेड' यह ट्वीट घृणित आचरण के खिलाफ ट्विटर के नियमों का उल्लंघन कर सकता है.

एक तिहाई लोगों ने हटाया लेबल वाला ट्वीट:

ट्विटर के अनुसार, 700,000 से अधिक पोस्ट को यह लेबल प्राप्त हुआ है, और उन्होंने ऐसी कंटेंट के बगल में विज्ञापनों को प्रदर्शित होने से रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं. ट्विटर का कहना है कि लेबल प्लेटफ़ॉर्म पर किसी पोस्ट की पहुंच को 81% तक कम कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप घृणास्पद व्यवहार प्रदर्शित करने वाले पोस्ट की दृश्यता कम हो जाती है. इसके अतिरिक्त, ट्विटर ने खुलासा किया कि नीति उल्लंघन की सूचना मिलने के बाद एक तिहाई से अधिक उपयोगकर्ता स्वेच्छा से अपने लेबल वाले ट्वीट हटा देते हैं, जबकि केवल 4% लेखक लेबल के खिलाफ अपील करते हैं.

99.99% से अधिक ट्वीट करते नियमों का उल्लंघन: 

कंपनी का दावा है कि सशुल्क एपीआई एक्सेस शुरू करने का उसका दृष्टिकोण प्रभावी रहा है, और वेबसाइट अपने लेबल का विस्तार करने और अतिरिक्त नीति उल्लंघनों को शामिल करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है. ट्विटर ने अपने एक हैंडल के माध्यम से कहा, "हम अपने मंच के स्वास्थ्य को समान रूप से बनाए रखते हुए ट्विटर पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. आज, 99.99% से अधिक ट्वीट इंप्रेशन स्वस्थ सामग्री या सामग्री से हैं जो हमारे नियमों का उल्लंघन नहीं करते हैं.

नुकसान पहुंचाने वाले ट्वीट्स को किया जाएगा लेबल:

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ने हाल ही में अपनी अपमानजनक व्यवहार और हिंसक भाषण नीतियों का उल्लंघन करने वाले पोस्ट को लेबल करने और उनकी रैंकिंग कम करने की अपनी नई नीति के संबंध में एक घोषणा की है. प्लेटफ़ॉर्म उन ट्वीट्स को लेबल करेगा जिनमें व्यक्तियों को लक्षित करने वाली दुर्भावनापूर्ण सामग्री शामिल है, जो दूसरों को किसी व्यक्ति या लोगों के समूह को परेशान करने या नुकसान पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो दूसरों को शारीरिक नुकसान पहुंचाने की धमकी देते हैं, और ऐसे ट्वीट्स जो दूसरों को हिंसा या  के लिए प्रोत्साहित करते हैं. इन ट्वीट्स को आने वाले हफ्तों में लेबल किया जाएगा.