गाजियाबाद में आग लगने से दो महिलाओं की मौत, शॉर्ट-सर्किट से हुआ हादसा

गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश): गाजियाबाद जिले में सोमवार सुबह एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य लोगों को बचा लिया गया. राहत दल के मुताबिक इमारत में फंसे सभी 11 लोग एक ही परिवार के थे.  आग सुबह करीब साढ़े पांच बजे लगी थी. बचाव एवं राहत कार्य की निगरानी करने वाले एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जान गंवाने वाली दोनों महिलाओं में से एक की उम्र 74 साल थी. आशंका है कि इस बुजुर्ग महिला की मौत दम घुटने से हुई, जबकि 40 वर्षीय महिला आग में झुलस गई थी. 


लोनी के सहायक पुलिस आयुक्त रजनीश उपाध्याय ने कहा, दोनों महिलाएं एक ही परिवार की सदस्य थीं. उन्हें सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) ले जाया गया, लेकिन उन्होंने दम तोड़ दिया. फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आना बाकि हैं. मिली जानकारी के मुताबिक यह इमारत सतीश पाल नाम के एक शख्स की थी. घटना में उनकी मां भारतो देवी और बहन ममता की मौत हो गई. 

शॉर्ट-सर्किट होने की वजह से आग लगी:
मुख्य दमकल अधिकारी (सीएफओ) राहुल पाल ने बताया कि गाजियाबाद जिले के लोनी इलाके में लाल बाग कॉलोनी में सुबह करीब छह बजकर 52 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली. इमारत में ‘टेंट हाउस’ और ‘कैटरिंग सर्विस’ की दुकान थी. जिसके चलते आग ने भयानक रूप ले लिया. उन्होंने बताया कि दोनों महिलाओं में से एक महिला इमारत के प्रथम तल पर मिली और दूसरी मंजिल पर एक अन्य महिला मिली. दोनों को स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. इमारत में मौजूद अन्य नौ लोगों को बचा लिया गया. 


उन्होंने कहा, इमारत के भूतल में भीषण आग लगी थी जहां ‘टेंट हाउस’ था. वहीं अन्य लोग इमारत की ऊपरी मंजिल पर फंस गए थे. दमकल कर्मियों ने इमारत की दीवार तोड़कर बाहर से सीढ़ी लगाई और उन्हें बचाया. इमारत की तलाशी लेने पर प्रथम तल पर एक महिला घायल मिली और दूसरी मंजिल पर एक अन्य महिला मिली. 


पाल ने बताया कि संदेह है कि इमारत के भूतल पर शॉर्ट-सर्किट होने की वजह से आग लगी. हालांकि वजह स्पष्ट नहीं हो पायी हैं. हादसे के समय भूतल पर कोई मौजूद नहीं था. उन्होंने बताया कि बचाव अभियान के दौरान लोहे का एक दरवाजा गिरने से एक दमकल कर्मी भी घायल हो गया. पुलिस के अनुसार, बचाए गए लोगों में छह लोगों की उम्र 30 साल से कम है, इनमें कोई बच्चा नहीं है. अन्य सभी की उम्र 30 वर्ष से अधिक है. बचाए गए नौ लोगों में से चार महिलाए हैं.