UIDAI ने अपने टोल-फ्री नंबर पर शुरू की नई आधार सेवाएं

नई​ दिल्ली : भारतीय नागरिक अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा आईवीआरएस पर निर्मित नई सेवाओं का अनुभव कर सकते हैं. अनजान लोगों के लिए, यूआईडीएआई भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के तहत आधार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के तहत स्थापित वैधानिक प्राधिकरण है. 

नोडल आधार जारी करने वाले प्राधिकरण के पास एक टोल-फ्री नंबर है जो कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है. यूआईडीएआई का वैध टोल फ्री नंबर 1947 है. यह नंबर प्राधिकरण ने इसे वर्ष 2016 में पेश किया था. टोल-फ्री नंबर 24/7 उपलब्ध है. इस साल की शुरुआत में, यूआईडीएआई ने इस टोल फ्री नंबर पर कई नई सेवाएं शुरू कीं. 

यह सेवाएं है शामिल:

1. अपने आधार नामांकन/अद्यतन स्थिति को जानें
2. अपने आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति जानें
3. अपने आधार शिकायत की स्थिति जानें
4. आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएं
5. एसएमएस के माध्यम से आधार और संबंधित सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें

यूआईडीएआई द्वारा #आईवीआरएस पर निर्मित नई सेवाओं का अनुभव करें. निवासी अपने आधार नामांकन या अद्यतन स्थिति, पीवीसी कार्ड की स्थिति या एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए यूआईडीएआई टोल-फ्री नंबर 1947 पर 24x7 कॉल कर सकते हैं. यूआईडीएआई ने ट्वीट किया.

चैटबॉट आधार मित्र 2022 में किया था लॉन्च: 

नवंबर 2022 में, यूआईडीएआई ने अपना नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग-आधारित चैटबॉट 'आधार मित्र' भी लॉन्च किया. लोगों को उनके आधार कार्ड से संबंधित प्रश्नों के उत्तर पाने में मदद करने के लिए आधार मित्र चैटबॉट लॉन्च किया गया है. अन्य बातों के अलावा, निवासी आधार मित्र चैटबॉट का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं और शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं. यूआईडीएआई ने एक क्यूआर कोड भी साझा किया है जिसे निवासी आधार मित्र चैटबॉट तक पहुंचने के लिए स्कैन कर सकते हैं. हालाँकि, यदि कोई क्यूआर कोड को स्कैन करने में असमर्थ है, तो वे यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और इसे एक्सेस कर सकते हैं.